- स्पोर्ट्स इंडस्ट्री को प्रमोशन के साथ स्पो‌र्ट्स गुड्स की होगी ब्रांडिंग

-टी-20 व‌र्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार से कारोबार पर पड़ा असर

आई एक्सक्लूसिव

Meerut : आईपीएल से स्पोटर््स इंडस्ट्री को प्रमोशन मिलने के आसार है। टी 20 व‌र्ल्ड कप के तुरंत बाद ही आईपीएल होने के कारण बीते दो साल से क्रिकेट में चल रहा डाउनफॉल भी खत्म हो जाएगा।

कारोबार पर पड़ा असर

टी-20 व‌र्ल्ड कप में इंडिया के सेमीफाइनल में हारने से स्पोर्टस कारोबार पर बुरा असर पड़ा। खेलने वालों का एक दम से क्रेज कम हो गया। लेकिन शनिवार शुरू से हो रहे आईपीएल से एक बार फिर से स्पोर्टस कारोबार बढ़ने की उम्मीद की जा रही है।

बीते दो साल से था डाउनफॉल

बीते साल से क्रिकेट में डाउनफॉल चल रहा है। पिछले साल आईपीएल विदेश में होने के कारण कारोबार धीमा ही रहा है। स्पोर्ट्स गुड्स की सेल को कोई लाभ नहीं पहुंचा। वही इससे पहले साल कश्मीर में बाढ़ आ जाने से लकड़ी पानी में बह गई। जिसके कारण कश्मीरी लकड़ी से बनने वाला बल्ला व अन्य सामान नहीं बन पाया।

मेरठ और जालंधर है स्पोर्टस का गढ़

क्रिकेट में मेरठ और जालंधर स्पोर्टस का गढ़ माना जाता है। जहां के बल्ले से दुनिया भर के खिलाड़ी चौके और छक्के उड़ाते हैं। देश ही नहीं विदेशी खिलाड़ी तक क्रिकेट का सामान लेने के लिए मेरठ और जालंधर आते रहते हैं।

व‌र्ल्ड कप समीफाइनल हारने से कारोबार पर फर्क तो पड़ा है। यदि टीम जीत जाती तो खासा फर्क पड़ता है। शनिवार से शुरू हो रहे आइपीएल से काफी उम्मीद है। कारोबार बीस प्रतिशत से अधिक बढ़ सकता है।

राकेश महाजन, बीडीएम

स्पोर्टस कारोबार में इस बार उछाल आने की उम्मीद है। बीते दो साल से कारोबार काफी डाउन है। टी 20 व‌र्ल्ड कप के बाद आईपीएल शुरू हो रहा है। वह भी अपने देश में हो रहा है। स्कूलों की छुट्टी भी है। इसीलिए कारोबार इस बार 150 करोड़ तक होने के आसार है। बीते दो साल कारोबार 100 करोड़ रुपये के आसपास रह रहा है।

पुनीत कुमार शर्मा, अध्यक्ष, ऑल इंडिया स्पोर्टस गुड्स एवं मैन्यूफैक्चर्स