एग्जाम के दौरान परीक्षा केंद्रों पर पहुंचेगी कोविड स्पेशल टीम

सीसीएसयू व उससे जुड़े कॉलेजों में दो जुलाई से शुरू होंगे एग्जाम

यूनिवर्सिटी की एक स्वास्थ्य चेकअप टीम करेगी निरीक्षण

Meerut। अब सीसीएसयू व उससे जुड़े कॉलेजों में परीक्षा केंद्रों पर चेकिंग करने के लिए सचल दस्तों के अलावा एक कोविड स्पेशल टीम भी पहुंचेगी। यह टीम सीसीएस यूनिवर्सिटी की ओर से गठित की जाएगी, जल्द ही इस टीम के मेंबर चयनित किए जाएंगे।

केंद्रों पर करेगी निरीक्षण

सीसीएसयू की ओर से गठित कोविड स्पेशल टीम परीक्षा केंद्रों पर कोविड प्रोटोकाल की निगरानी करेगी। टीम केंद्रों पर पहुंचकर वहां निरीक्षण करेगी। अगर एग्जाम सेंटर पर कोई बीमार है तो उसको कहां बैठाया गया है। परीक्षा के लिए पहुंचे हर स्टूडेंट स्टाफ सभी ने मास्क पहना है के नहीं, अगर नहीं पहना है तो उसकी सूचना केंद्रों से ली जाएगी इसका क्या कारण है जो बिना मास्क के परीक्षा में बैठने दिया गया है।

बीमार को रखेंगे अलग

परीक्षा केंद्रों पर बीमार होने वाले स्टूडेंट को अलग से बैठाकर परीक्षा दिलवाई जाएगी। अगर कोई टीचर या स्टाफ बीमार पड़ता है तो उसका टैम्प्रेचर आदि चेक करके उनको अवकाश दिया जाएगा। दरअसल, सीसीएस यूनिवर्सिटी की ओर से कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसे में परीक्षा केंद्रों पर कोविड प्रोटोकाल का निश्चित तौर पर पालन कराया जाएगा। इस बात के निर्देश सीसीएसयू के वीसी प्रो। एनके तनेजा ने दिए हैं।

वीसी ने दिए निर्देश

गौरतलब है कि सीसीएसयू के जुड़े कॉलेजों में यूजी और पीजी के फाइनल ईयर के एग्जाम आगामी दो जुलाई से शुरू होंगे। इस बाबत सीसीएसयू में तैयारियां चल रही हैं। वीसी ने कहाकि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोरोना प्रोटोकाल का पालन करना जरूरी है। दरअसल, अभी कोरोना के मामले कम भले ही हो गए हों, लेकिन कोरोना खत्म नहीं हुआ है।

सेंटर पर जाकर चेक

सीसीएसयू के वीसी प्रो। एनके तनेजा ने बताया कि सीसीएसयू ने इस संबंध में एक कोविड स्पेशल टीम बनाने का फैसला लिया है। यह टीम एग्जाम सेंटर पर जाकर चेक करेगी कि परीक्षा केंद्रों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन हो रहा है या नहीं, परीक्षा कक्ष में अगर कोई बीमार है तो उसको अलग बैठाया गया है या नहीं, अगर नहीं बैठाया गया तो ऐसे केंद्र पर सख्त कार्रवाई होगी। अगर किसी को जुकाम, बुखार या खांसी जैसी कोई समस्या है तो ऐसे स्टूडेंट को अलग बैठाकर सेनेटाइज करके ही उनकी परीक्षा कराई जाएगी।

होगी थर्मल स्क्रीनिंग

वीसी प्रो। एनके तनेजा ने बताया कि परीक्षा में केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग करके ही एंट्री दी जाएगी। अगर कोई हल्का सा बीमार है, या बुखार जैसे लक्षण हैं तो उसको अलग बैठाया जाएगा। उन्होंने कहाकि कोरोना से बचाव के लिए नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। हर कमरे में सीट की आधी संख्या में ही स्टूडेंट को बैठाया जाएगा। साथ ही सोशल डिस्टेसिंग का भी ख्याल रखा जाएगा।

आज तय होंगे केंद्र

सीसीएसयू की ओर से सोमवार यानि आज परीक्षा केंद्रों की लिस्ट जारी हो सकती है। इसके बाद से केंद्रों पर सेनेटाइजेशन, सोशल डिस्टेसिंग आदि की व्यवस्थाओं को मुकम्मल किया जाएगा। दो जुलाई से यूजी व पीजी के फाइनल इयर के एग्जाम शुरू होंगे। इसके अलावा एक सितम्बर से बीएड फाइनल ईयर की परीक्षा शुरू होगी।