मेरठ (ब्यूरो)। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल कॉरीडोर का निर्माण कार्य गाजियाबाद में शुरू हो गया है। वहीं मेरठ में कॉरीडोर के निर्माण की तैयारियां तेज हैं। कार्यदायी संस्था नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी) ने शहरसीमा के स्टेशंस के लिए जमीन चिह्नित कर ली है और जमीन की डिटेल जिला प्रशासन को सौंप दी है। एनसीआरटीसी ने शहर सीमा के 12 स्टेशन में से 6 स्टेशन के लिए जमीन का डिमार्केशन कर लिया है।

 

अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द

मेरठ में रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कॉरीडोर के लिए शहर सीमा में 12 स्टेशन बनने हैं। जिसमें से 6 स्टेशन के लिए भूमि का चिह्नांकन एनसीआरटीसी ने कर लिया है। ब्रह्मापुरी, मेरठ सेंट्रल, भैंसाली, डौरली, मेरठ नार्थ, मोदीपुरम स्टेशन्स के लिए जमीन को चिह्नित कर लिया गया है। 6 अन्य स्टेशन के लिए जमीन को चिह्नित किया जा रहा है। एनसीआरटीसी ने खसरा नंबर के साथ चिह्नित भूमि का ब्योरा जिला प्रशासन के साथ-साथ मेरठ विकास प्राधिकरण के साथ साझा किया है। सभी स्टेशन्स मेरठ तहसील क्षेत्र में स्थित हैं।

 

एक नजर में

- स्टेशन गांव एरिया (हेक्टेयर)

- ब्रह्मापुरी हाफिजाबाद मेवला/मेरठ खास .8333

- मेरठ सेंट्रल मेरठ खास .5132

- भैंसाली मेरठ खास 1.0704

- डौरली रोशनपुर डौरली .7100

- मेरठ नार्थ मुकारबपुर पल्हेड़ा 1.5610

- मोदीपुरम सिवाया 3.2184

 

इन स्टेशन का हो रहा सर्वे

इसके अलावा मेरठ शहर सीमा के छह अन्य मेरठ साउथ, परतापुर, रिठानी, शताब्दीनगर, बेगमपुल और एमईएस कॉलोनी के लिए जमीन चिह्नित की जा रही है। एमडीए एलए कार्यालय को भेजी गई डिटेल में एनसीआरटीसी ने सभी 6 स्टेशन के आवश्यक जमीन का ब्योरा साझा किया है। बता दें कि गत 29 अगस्त को तत्कालीन एडीएम एल ज्ञानेंद्र कुमार सिंह के साथ बैठक कर भूमि अधिग्रहण की रणनीति तैयार की गई थी, जिसमें तय हुआ था कि एनसीआरटीसी तहसील मेरठ से चिह्नित भूमि का ब्योरा/खसरा उपलब्ध कराएगा। जिसके बाद जिला समिति के निर्देशन में संपत्ति मालिकों के साथ एनसीआरटीसी आपसी समझौते के आधार पर अधिग्रहण करेगी।

 

71 हेक्टेयर में बनेगा डिपो

दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस का डिपो 71 हेक्टेयर में बनेगा, जिसको लेकर दौराला में जमीन का चिह्नित कर लिया गया है। हालांकि दौराला में किसानों के साथ एनसीआरटीसी की प्रथम चरण की वार्ता भी संपन्न हो गई। यहां जानकारी के मुताबिक मुआवजा की दरों को लेकर अभी स्थिति काफी हद तक साफ नहीं है। किसानों और एनसीआरटीसी के बीच रेट्स को लेकर तालमेल नहीं बैठ रहा है। ऐसे में एनसीआरटीसी डिपो को दौराला के आसपास भी शिफ्ट कर सकता है।

 

'मेरठ में कुछ स्टेशन्स के लिए जमीन चिह्नित की गई है। भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगा। शेष स्टेशन्स के लिए भी जल्द ही भूमि चिह्नित कर ली जाएगी.'

-सुधीर कुमार शर्मा, सीपीआरओ, एनसीआरटीसी