लखनऊ विश्वविद्यालय ने जारी किया प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम

29 जुलाई को होनी है संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा

Meerut। 29 जुलाई को संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा कराने के लिए शासन स्तर पर निर्देश जारी होते ही अब परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया शुरु हो गई है। जिसके लिए लखनऊ विवि द्वारा सभी जिलों से 7 जुलाई तक परीक्षा केंद्रों की फाइनल सूची मांगी गई है। वहीं निर्देशों में स्पष्ट किया गया है कि निजी विद्यालय को परीक्षा केंद्र न बनाया जाए। जारी किए गए कार्यक्रम के अनुसार 28 अगस्त को परीक्षा परिणाम की घोषणा होगी और 14 सितंबर से काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

15 जुलाई तक जारी होंगे प्रवेश पत्र

लखनऊ विश्वविद्यालय ने कोरोना के चलते अब 50 जिलों में परीक्षा कराने की तैयारी की है, जबकि इससे पहले 73 जिलों में परीक्षा होनी थी। 7 जुलाई को केंद्र की अंतिम सूची जारी की जाएगी। अभ्यíथयों को अपने नजदीकी जनपद के 3 केंद्रों को चुनने का विकल्प दिया गया था। केंद्रों की समीक्षा करने के बाद जिलों की संख्या कम की गई है। ऐसे जिले जहां 3 से ज्यादा केंद्र नहीं बन पा रहे थे, उन्हें सूची से हटा दिया गया है। जानकारी के अनुसार 15 जुलाई तक प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए जाएंगे। वही शासन ने यह भी कहा है कि परीक्षा केंद्रों में सुरक्षित चारदीवारी और सीसीटीवी कैमरे होनी चाहिए। सीसीटीवी कैमरे में वॉइस रिकॉर्डर व डीवीआर के साथ राउंडर डिवाइस होना अनिवार्य है। शासन ने कोविड़-19 देखते हुए परीक्षा केंद्र का सैनिटाइजेशन कराने को भी कहा है।

इस प्रकार है प्रवेश प्रक्रिया कार्यक्रम-

परीक्षा की तिथि 29 जुलाई

परिणाम की घोषणा 28 अगस्त

काउंसलिंग शुरू होने की तिथि 14 सितंबर

सत्र शुरू करने की तिथि 19 अक्टूबर

सीधे प्रवेश की प्रक्रिया के समापन की तिथि 26 अक्टूबर

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए गाइडलाइन के अनुपालन में केंद्रों के निर्धारण के लिए प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। विवि सेंटर के लिए कालेजों का चयन कर रहा है जल्द से जल्द सूची बनाकर भेज दी जाएगी।

धीरेंद्र वर्मा, रजिस्ट्रार, सीसीएसयू