- बैंड-बाजे संग किया भगवान महावीर का गुणगान

Hastinapur : जंबूद्वीप में ज्ञानमती माताजी के आशीर्वाद और आíयका पुण्यमती माताजी एवं क्षुल्लक प्रशांतसागर महाराज के सानिध्य में भगवान महावीर की ख्म्क्ब्वीं जयंती धूमधाम से मनाई गई। इससे पूर्व प्रभात फेरी निकाली गई, जो कि बड़े मंदिर तिराहे से वापस जंबूद्वीप पहुंची। इसी क्रम में सुमेरु पर्वत पर श्रीजी का क्08 कलशों से जन्माभिषेक संपन्न किया गया। सांयकाल में भगवान महावीर की महाआरती उतारी गई तथा कमल मंदिर में चालीसा का पाठ किया गया। बाल कलाकारों ने चंदनबाला नाटिका का मंचन कर मन मोह लिया। मांगलिक कार्य पंडित प्रवीण चंद जैन ने संपन्न कराए।

उठाई गई पालकी

श्री दिगंबर जैन प्राचीन बड़ा मंदिर में मुख्य वेदी पर विराजमान भगवान महावीर का श्रद्धालुओं ने अभिषेक, शांतिधारा व पूजन किया। इसी क्रम में आचार्य श्री भारत भूषण महाराज के सानिध्य में शोभायात्रा निकाली गई, जिसमें गुरुकुल के छात्र भी सम्मलित हुए। शोभायात्रा में इंद्र की वेशभूषा में श्रद्धालुओं ने भगवान की पालकी उठाई। सबसे आगे गुरुकुल के विद्यार्थी महावीर भगवान के जयकारे लगाते चल रहे थे।

धर्मसभा का आयोजन

धर्मसभा में भारत भूषण महाराज ने प्रवचन में कहा कि भगवान महावीर ने जीव के हित और अहित का ¨चतन किया और महामानव कहलाए। निर्मोही वैराग्यपूर्ण साधना करते हुए भगवान महावीर ने अपने समस्त कर्मो का विनाश किया। मुकेश कुमार जैन, महेंद्र कुमार जैन, दीपक जैन, भारत जैन, सुमत प्रकाश जैन व अशोक जैन का सहयोग रहा।