सीएम आगमन के मद्देनजर एमडीए वीसी ने दिए निर्देश

5 जनवरी को हस्तिनापुर सेंचुरी में आ रहे हैं सीएम योगी आदित्यनाथ

Meerut : मेरठ विकास प्राधिकरण विस्तारित क्षेत्र में नक्शा अप्रूवल के संबंध में कार्ययोजना बना रहा है। शुक्रवार को एमडीए उपाध्यक्ष राजेश कुमार पाण्डेय ने सीएम के आगमन के मद्देनजर अधीनस्थों को जल्द से जल्द कार्ययोजना को पूर्ण करने के निर्देश दिए। 5 जनवरी को सीएम योगी आदित्यनाथ के प्रस्तावित दौरे से पहले प्राधिकरण नक्शा अप्रूवल के संबंध में बागपत-बड़ौत विकास प्राधिकरण की तर्ज पर विस्तारित क्षेत्र के नक्शे पास किए जाएंगे।

अभी पास नहीं हो रहे नक्शे

मेरठ विकास प्राधिकरण की सीमा का विस्तारीकरण होने के बाद देहात क्षेत्र के मवाना, सरधना और हस्तिनापुर एमडीए की सीमा में शामिल हो गए हैं। अब इन क्षेत्रों के लिए अलग से महायोजना बनाने के बजाए नई संशोधित मेरठ महायोजना 2031 बनाई जा रही है। इसे पुरानी महायोजना 2021 में ही मिला दिया जाएगा। जनपद की तीनों तहसीलों के कई कस्बों के अलावा 124 गांवों को प्राधिकरण की सीमा में शामिल किया गया है। सीटीसीपी के निर्देश पर शासन को भेजे गए प्रस्ताव में विस्तारित क्षेत्र में निर्माणों के नक्शों को सशर्त मंजूरी का प्रावधान है। वहीं गत दिनों प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में मंजूरी के बाद विस्तारित क्षेत्र में बागपत-बड़ौत विकास प्राधिकरण की दर्ज न नक्शों को पास किया जाएगा।

सीएम ले सकते हैं जानकारी

विस्तारित क्षेत्र में नक्शा अप्रूवल न होने और क्षेत्र के विकास की मांग कई बार जनप्रतिनिधि सीएम से कर चुके हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री के आगमन से पूर्व प्राधिकरण विस्तारित क्षेत्र में नक्शा अप्रूवल की कार्ययोजना को अमली जामा पहनाना चाहता है। गौरतलब है कि बोर्ड के निर्देशों के अनुपालन में विस्तारित क्षेत्र में नक्शा एप्रूवल की कार्ययोजना को मंजूरी के लिए शासन में भेजा जाएगा।

---

विस्तारित क्षेत्र में नक्शा एप्रूवल की कार्ययोजना बनाई जा रही है। सीएम के आगमन से पहले इसे मंजूरी के लिए शासन समक्ष भेज दिया जाएगा। विकास के लिए विस्तारित क्षेत्र को महायोजना 2031 में शामिल किया गया है।

-राजेश कुमार पाण्डेय, उपाध्यक्ष, मेरठ विकास प्राधिकरण