हापुड़ रोड पर बवालियों ने पुलिस पर बरसाए पत्थर

मेरठ। हापुड़ रोड पर इस्लामाबाद पुलिस चौकी के सामने भीड़ ने काफी बवाल कर दिया। सड़कों पर खड़े वाहनों में तोड़फोड़ और पथराव करना शुरू कर दिया। इसके बाद ग्रीन हॉस्पिटल के बाहर भी वाहनों में तोड़फोड़ और बवाल शुरू हो गया। सूचना पर सीओ सिविल लाइन हरिमोहन सिंह अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और शांति की अपील की, लेकिन बवाली नहीं माने और देखते ही देखते छतों से पथराव शुरू कर दिया। इसके बाद बवालियों ने सड़क पर आकर पुलिस पर सामने से फायरिंग और पथराव करना शुरू कर दिया। हापुड़ रोड पर खड़े छोटे मैजिक को आग के हवाले कर दिया। इसके अलावा चार बाइकों में तोड़फोड़ कर दी। जैसे ही बाइकों में आग लगाने की कोशिश की तो पुलिस पहुंच गई। पुलिस पर पथराव और फायरिंग होने लगी। छतों से भी पत्थर बरसाए गए। पुलिस यहां लाठीचार्ज नहीं कर पाई, लेकिन आंसू गैस के गोले और रबड़ की बुलेट से हालात संभालने की कोशिश की। कई बार पुलिस ने बवालियों को दौड़ाया तो कई बार उसे पीछे भी हटना पड़ा। पुलिस लगातार आगजनी और पथराव करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही थी। बवालियों ने हापुड़ पर कई वाहनों में आग लगाने के बाद इस्लामाबाद पुलिस चौकी को भी फूंक दिया। साथ में पुलिस की कई गाडि़यों में तोड़फोड़ कर दी। बवाल में आसिफ निवासी झिलमिल कालोनी लिसाड़ी गेट की गोली लगने से मौत हो गई।

पुलिस पर फायरिंग

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध नमाज के बाद भीड़ उग्र हो गई। कोतवाली थाने पर भीड़ ने सीओ और सिपाही पर पथराव कर दिया। भीड़ ने लाठीचार्ज कर मामले को संभाला। उसके बाद घंटाघर और हापुड़ अड्डे पर भीड़ उग्र हो गई। तीनों स्थानों पर पुलिस भीड़ को काबू कर ही रही थी कि लिसाड़ी चौपले पर एकत्र हुए बवालियों ने पथराव कर दिया। लोग पुलिस पर फाय¨रग करते हुए आमने-सामने आ गए। तभी एसपी सिटी, डीएम और कप्तान फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। उसके बाद बवाली भूमिया पुल पर पहुंचकर पुलिस पर पथराव करने लगे। पुलिस बवालियों को दौड़ा ही रही थी कि खत्ता रोड और हापुड़ रोड दोनों स्थानों पर एक साथ बवालियों ने पुलिस की घेराबंदी की। इसी बीच हापुड़ रोड पर पुलिस ने बवालियों को दौड़ाया तो एक वैन को फूंक दिया।

एसडीएम को बनाया बंधक

हापुड़ रोड पर भीड़ ने तीस रिक्रूट, आरएएफ के जवान और एसडीएम को बंधक बना लिया। फोर्स बुलाकर पुलिस ने उक्त सभी को बंधक मुक्त कराया था। तभी बवालियों की गोली से आरएएफ के जवान को लगी। उपद्रवियों ने तीन बाइकों को आग लगा दी। एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि फायरिंग से छह पुलिसकर्मी और तीन उपद्रवी घायल हुए हैं और एक उपद्रवी की मौत हो गई है। आरएएफ और सिविल पुलिस के दो दारोगा को अस्पताल में भर्ती कराया गया। अन्य कई पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं।