सीसीएसयू की प्रवेश समिति की मीटिंग में लिए गए कई खास फैसले

जम्मू कश्मीर के स्टूडेंट को नहीं दी जाएगी एक्स्ट्रा सीट

10 जुलाई से शुरू हो सकती है रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

Meerut। सीसीएसयू में शनिवार को प्रवेश समिति की बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता वीसी प्रो। एनके तनेजा ने की। बैठक में फैसला लिया गया कि एडमिशन में जम्मू कश्मीर के स्टूडेंट को एक्स्ट्रा सीट नहीं दी जाएगी। शासन के आदेश आने के बाद ही इस संबंध में फैसला होगा। इसके साथ ही अदर स्टेट के छात्रों का कोटा 10 से बढ़ाकर 25 प्रतिशत किया जाएगा।

ये लिए गए फैसले

जम्मू कश्मीर के स्टूडेंट को एक्स्ट्रा सीट नहीं मिलेगी, जब तक शासन का कोई आदेश नहीं आता।

दूसरी स्टेट के स्टूडेंट का कोटा 10 से बढ़ाकर 25 प्रतिशत किया गया।

सीबीएसई में मेन सब्जेक्ट के आधार पर ही मेरिट लिस्ट बनेगी।

गैप ईयर का अब डिटेक्शन नहीं किया जाएगा।

किसी भी स्ट्रीम में अब अधिभार नहीं मिलेगा ना ही बढ़ेगा।

वोकेशनल कोर्सो में थ्योरी के नंबर दो थर्ड और प्रैक्टिकल के वन थर्ड नंबर जोड़े जाएंगे।

12वीं के बाद अब 4 साल के गैप के साथ कोई भी छात्र प्रैक्टिकल सब्जेक्ट में दाखिला ले सकता है। पहले यह बाध्यता 2 साल की थी जिसको बढ़ाकर 4 साल कर दिया गया है।

मेन सब्जेक्ट का आधार

यूजी में एडमिशन के लिए स्टूडेंट के सीबीएसई में मेन सब्जेक्ट के मा‌र्क्स के आधार पर ही मेरिट लिस्ट बनेगी। वहीं, गैप ईयर का अब डिटेक्शन नहीं होगा।

दो थर्ड मिलेंगे थ्योरी के नम्बर

वोकेशनल कोर्स को लेकर महत्वपूर्ण फैसला हुआ है कि वोकेशनल कोर्सो में थ्योरी के नंबर दो थर्ड और प्रैक्टिकल के वन थर्ड नंबर जोड़े जाएंगे। वहीं 12वीं के बाद अब 4 साल के गैप के साथ कोई भी छात्र प्रैक्टिकल सब्जेक्ट में दाखिला ले सकता है। जबकि पहले यह बाध्यता 2 साल की थी जिसको बढ़ाकर 4 साल कर दिया गया है।

ये रहे मौजूद

प्रवेश समिति की बैठक में प्रोवीसी वाई विमला, कुलसचिव धीरेंद्र कुमार वर्मा, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो। भूपेंद्र सिंह, प्रो। नवीन चंद्र लोहानी, प्रो। हरे कृष्णा, प्रो। एसएस गौरव, प्रो। नीलू जैन गुप्ता, डॉ। अंजली मित्तल डॉ। मुकेश शर्मा आदि मौजूद रहे।

बीए में था बीते साल क्रेज

बीते साल यूनिवर्सिटी में कुल दो लाख सीटों में 1 लाख 25 हजार स्टूडेंट का यूजी में एडमिशन हुआ था.सबसे अधिक बीए के विभिन्न कोर्स मे दाखिले हुए थे। वहीं, बीकॉम में 30 प्रतिशत व बीएससी में 20 प्रतिशत सीटें खाली रहीं थी। वहीं प्रोफेशनल कोर्स में 25 से 35 प्रतिशत सीटें खाली रही थी। हालांकि, इस बार कुछ नए करियर से जुड़े कोर्स जोड़े जा रहे हैं।

मेरिट हाई रहने की उम्मीद

इस बार इंटर के सभी बोर्ड के एग्जाम नहीं हुए हैं। लिहाजा 10 वीं, 11 वीं व 12 प्री बोर्ड के मा‌र्क्स को जोड़कर ही रिजल्ट तैयार होंगे, जिससे फेल होने का तो चांस ही नहीं है, ऐसे में इस बार मेरिट हाई जाने की संभावना बताई जा रही है। कयास लगाए जा रहे हैं कि दस जुलाई से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरु हो सकती है।

जल्द लेंगे फैसला

प्रोवीसी प्रो। वाई विमला के अनुसार हमारा हर बार की तरह प्रयास रहेगा कि कम से कम मेरिट में जल्दी एडमिशन की प्रक्रिया को पूरा किया जाए। हो सकता है 10 जुलाई से रजिस्ट्रेशन शुरु हो सकें। अभी एक दो दिन में फैसला हो जाएगा।