90 प्रतिशत तक सस्ती दवाइयां मिलती हैं जन औषधि केंद्रों पर

दवाइयों की आपूर्ति न होने की वजह से मरीज हो रहे परेशान

कई स्टोर पर मल्टी विटामिन और अन्य दवाइयों की किल्लत

मल्टी विटामिन समेत कई दवाइयां न मिलने की वजह से मरीज परेशान

Meerut। सस्ती दरों पर मरीजों को दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए खोले गए जनऔषधि केंद्रों पर कई तरह की दवाइयां फिर शॉर्ट हो गई हैं। दवाइयों की सप्लाई कम होने की वजह से मरीजों को दूसरी ब्रांड की दवाइयां अधिक दामों पर खरीदनी पड़ रही हैं। मल्टी विटामिन समेत कई दवाइयां न मिलने की वजह से मरीज काफी परेशान हो रहे हैं।

इन दवाइयों की समस्या

जन औषधि केंद्रों पर मरीजों को सबसे ज्यादा हार्ट, किडनी, गैस, विटामिन-सी, मल्टीविटामिन की दवाइयों की कमी से जूझना पड़ रहा है। डायबिटीज के मरीजों के लिए मैटमार्फिन-1000 एमजी की सप्लाई भी कम चल रही है। इसके अलावा बच्चों की दवाइयों की भी शॉर्टेज बनी हुई है। कोलेस्ट्रोल, कैल्शियम, विटामिन डी आदि की भी कमी बनी हुई है।

ये हैं दर

जनऔषधि केंद्रों पर अन्य ब्रंाड की अपेक्षा 90 प्रतिशत तक सस्ती दवाइयां मिलती हैं। विटामिन-सी जहां 1 रुपये की 10 टेबलेट्स उपलब्ध होती हैं वहीं दूसरे ब्रांड्स में 8 से 10 रुपए तक की 10 टेबलेट्स मिलती हैं। शुगर की मैटमोर्फिन इस केंद्र पर 11 रुपये में 10 टैबलेट मिलती हैं जबकि दूसरे ब्रांड्स में यह 50 से 60 रुपये में उपलब्ध हैं। मल्टीविटामिन 30 रूपये में 10 टेबलेट्स उपलब्ध हैं जबकि दूसरे ब्रांड्स की 70 से 100 रूपये में 10 टेबलेट उपलब्ध हैं। बीपी की टेलिमसार्टन 11 रूपये में 10 टेबलेट्स उपलब्ध हैं। दूसरे ब्रांड्स में ये लगभग 110 रूपये में 10 टेबलेट्स मिलती हैं। वहीं शुगर की गिल्मप्राइड टेबलेट लगभग 5 रूपये की 10 टेबलेट्स हैं वहीं बाजार में इसकी लगभग 25 रूपये कीमत है।

लगातार बढ़ रही डिमांड

कोरोना काल में दवाइयों की खपत काफी बढ़ी है। सस्ती दवाइयों की उम्मीद में लोग जनऔषधि केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। यहां ताकत, कोलेस्ट्रोल, इम्यूनिटी बूस्टर, विटामिन-सी की डिमांड सबसे ज्यादा हो रही है। स्टोर संचालकों का कहना है कि 10 में से 7 कस्टमर्स ने विटामिन-सी की डिमांड कर रहे हैं।

कुछ दवाइयां कम हुई हैं। आम दवाइयां रेग्यूलर मिल रही हैं। जिन दवाइयों की कमी है उन्हें जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है।

गौतम कपूर, नोडल अधिकारी, जनऔषधि केंद्र

आम दवाइयों की सप्लाई ठीक है। मल्टी विटामिन जैसी दवाइयों की शॉर्टज है।

सचिन गुप्ता, जन औषिध केंद्र स्टोर संचालक

हार्ट और किडनी की दवाइयां नहीं मिल रही हैं। दूसरे मेडिकल स्टोर से हम महंगी दवाइयां खरीद रहे है।

आयुष

कोलेस्ट्रॉल की दवाइयां चल रही हैं। पिछले दो महीने से दवाइयां नहीं मिली हैं। यहां सस्ती मिलती थी अब महंगी खरीद रहे हैं।

अनिल