रविवार और सोमवार के साथ अब शनिवार को बंद रहेंगे बाजार

सोमवार को रहेगी साप्ताहिक बंदी से अब तीन दिन होगी बंदी

Meerut। सूबे में कोरोना की चेन तोड़ने के लिए प्रदेश सरकार ने शनिवार को भी बाजार बंदी का आदेश जारी कर दिया। इस आदेश के बाद शनिवार और रविवार को कंप्लीट लॉकडाउन रहेगा। इससे व्यापारियों की परेशानी दोगुनी हो गई है।

बढ़ गई परेशानी

पहले से ही रविवार को कंप्लीट लॉकडाउन के कारण व्यापार मंदा था ऐसे में लोकल प्रशासन ने साप्ताहिक बंदी का दिन भी सोमवार कर दिया। इससे पहले से ही दो दिन लगातार बाजार बंद हो रहा था अब शनिवार का आदेश आने के बाद तो यह परेशानी ओर अधिक बढ़ गई है। ऐसे में व्यापारी इस तीन दिन की बंदी से परेशान हो गए हैं।

सोमवार की बंदी खत्म हो

लगातार तीन दिन की बाजार बंदी का आदेश आने के बाद भी विभिन्न व्यापारिक संगठनों के बीच बैठकों का दौर शुरु हो गया। व्यापारियों ने तीन दिन की बाजार की बंदी को व्यापार के लिए नुकसानदायक बताते हुए दो दिन बंदी रखने का आग्रह प्रशासन से किया है। अधिकतर व्यापार सोमवार की साप्ताहिक बंदी खत्म करने की मांग कर रहे हैं। कुछ व्यापारियों का कहना है कि साप्ताहिक बंदी को सोमवार की बजाए प्रशासन शनिवार को घोषित कर दे ताकि बाजार केवल दो ही दिन बंद रहे और व्यापारियों को कम नुकसान उठाना पडे।

तीन दिन की बंदी नुकसादायक

संयुक्त व्यापार संघ के अध्यक्ष नवीन गुप्ता ने कहाकि हम शासन के आदेश और उनकी मंशा का सम्मान करते हैं लेकिन तीन दिन की बंदी झेलने के स्तर पर व्यापारी नही है। इसलिए व्यापारियों की मांग के अनुरुप दो दिन की बाजार बंदी का हम समर्थन करते हैं इससे व्यापार को कुछ कम नुकसान होगा।

व्यापारियों की टूटेगी कमर

सदर बाजार व्यापार संघ के महामंत्री अमित बंसल ने बताया कि शासन ने पहले ही रविवार को कंप्लीट लॉकडाउन का आदेश दिया है उसके बाद सोमवार को साप्ताहिक बंदी के कारण लगातार दो दिन बाजार बंद हैं। ऐसे में व्यापार बुरी तरह प्रभावित हो रहा है अब शनिवार को भी बंदी का आदेश व्यापारियों की कमर तोड़ देगा। हमारी मांग है कि साप्ताहिक बंदी को खत्म किया जाए केवल दो दिन ही बाजार बंद रखा जाए।

सोमवार की बंदी हो स्वैच्छिक

पश्चिम उप्र संयुक्त व्यापार संघ के अध्यक्ष आशु शर्मा ने बताया कि पश्चिम उत्तर प्रदेश संयुक्त व्यापार मंडल सरकार के निर्णय का स्वागत करता है लेकिन जनपद में प्रत्येक सोमवार को सप्ताहिक बंदी के रूप में निर्धारित किया गया है जो वर्तमान की परिस्थिति को देखते हुए व्यापारियों के हितों में नहीं है। सप्ताह में 3 दिन अगर बाजार बंद रहेगा तो व्यापारी की स्थिति भुखमरी की हो जाएगी। इसलिए हमारी मांग है कि सोमवार को होने वाली सप्ताहिक बंदी को स्वैच्छिक कर दिया जाए जिससे व्यापारी सप्ताह में 5 दिन आपका व्यापार सकुशल चला सकें।

सिर्फ दो दिन हो बाजार बंदी

गढ़ रोड व्यापार संघ के महामंत्री विपुल सिंघल ने बताया कि पिछले वर्ष लॉकडाउन के दुष्प्रभावों से व्यापारी समाज अभी तक उबर नहीं पाया है वर्तमान में शादियों का सीजन है व्यापारियों को बड़ी उम्मीदें हैं अगर महीने में 12 से 13 दिन दुकानें बंद रहेंगी तो यह व्यापारियो की कमर तोड़ देगी इसलिए दो दिन बाजार बंदी होनी चाहिए।

खर्चे निकालने होंगे भारी

शारदा रोड व्यापार संघ के महामंत्री अमित अग्रवाल ने बताया कि बड़ी संख्या में जनपद के अंदर किराए पर दुकान चलाने वाले व्यापारी हैं जिन्हें पूरे महीने का किराया देना होता है, बैंक लोन की किस्तें बिजली का बिल दुकान पर काम करने वाले लड़कों की तनख्वाह आदि तमाम परेशानियां व्यापारियों के सामने प्रतिमाह खड़ी रहती हैं। तीन दिन बंदी से यह सब खर्चे निकालने भी भारी पड जाएंगे।