डिजी लॉकर ऐप से मार्कशीट निकालकर स्टूडेंट ले सकेंगे एडमिशन

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिये डिजी लॉकर की सुविधा

डिजिटल मार्कशीट करेगी एडमिशन में मिलेगी मदद

लॉकर से निकाल सकते हैं मार्कशीट की सॉफ्ट-कॉपी

छात्रों की सुविधा के लिए बोर्ड ने तैयार किया है डिजी लॉकर

इस ऐप पर जुड़ने के लिए बोर्ड द्वारा यूजर नेम और आईडी स्टूडेंट्स को दिया जाएगा

बोर्ड के मुताबिक ये स्टूडेंट्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर भेजा जाएगा

जो स्टूडेंट ने रजिस्ट्रेशन के समय बोर्ड में दर्ज कराया होगा

एसएमएस से स्टूडेंटस को इसकी जानकारी देगा बोर्ड

एसएमएस से आए लिंक से स्टूडेंट मॉर्कशीट की कॉपी निकाल सकेगा

जो स्टूडेंट अपने नम्बर से सेटिस्फाई नहीं होगा। वो आंसर सीट की कॉपी की डिमांड कर सकता है

इसके लिए स्टूडेंट को ऑनलाइन आवेदन करना होगा

बोर्ड की वेबसाइट पर लॉगइन कर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए फीस भी देनी होगी

Meerut। कोरोना काल की वजह से इस बार जहां एग्जाम पैटर्न चेंज हुआ है वहीं रिजल्ट का पैटर्न भी बदल गया है। सीबीएसई ने बोर्ड रिजल्ट के साथ ही मार्कशीट स्टूडेंटस तक पहुंचाने की तैयारी कर ली है। इसके लिए इस बार बोर्ड ने वर्चुअल तरीके से मार्कशीट देने का फैसला किया है। इस बार सभी स्टूडेंट की मार्कशीट डिजी लॉकर एप में मार्कशीट दी जाएगी।

सोशल डिस्टेंसिंग का होगा पालन

सहोदय सचिव राहुल केसरवानी ने बताया कि डीजी लॉकर मार्कशीट आने से स्टूडेंटस भीड़भाड़ से बचेंगे। इसके साथ ही उन्हें दूसरी जगह एडमिशन लेने में भी दिक्कत नहीं आएगी। डिजी लॉकर से मार्कशीट निकालकर स्कूल प्रिंसिपल का सिग्नेचर कराकर वे कहीं भी एडमिशन ले सकेंगे। रिजल्ट आने के बाद ओरीजनल मॉर्कशीट आने में करीब 15 दिन का समय लगता है। इसलिए स्टूडेंट के लिए डिजी लॉकर बहुत ही हेल्पफुल होगा।

इस बार बोर्ड ने जारी नहीं की मेरिट लिस्ट

सीबीएसई के सिटी कॉíडनेटर सुधांशु शेखर ने बताया कि कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने की वजह से दसवीं का कंप्यूटर एप्लीकेशंस का एग्जाम नहीं हो पाया था। इस परीक्षा में 1829 स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड थे। हालांकि स्टूडेंट्स को एग्रीगेट के आधार पर काफी अच्छे मा‌र्क्स मिले हैं। उन्होंने बताया कि इस बार बोर्ड ने मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है। सभी स्टूडेंट्स की सफलता पर भविष्य के किये उन्हें शुभकामनाएं दी।

14,395 छात्रों ने दी परीक्षा

सिटी कॉíडनेटर सुधांशु शेखर ने बताया कि इस साल जिले में 10वीं की परीक्षा में 142 स्कूल के 14395 स्टूडेंट्स ने भाग लिया था। एग्रीगेट के आधार पर 70-80 प्रतिशत और 80 से 90 प्रतिशत मा‌र्क्स हासिल करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या काफी रही। वहीं ए-1 ग्रेड हासिल करने वाले स्टूडेंट्स का आंकड़ा भी काफी रहा है। उन्होंने बताया कि बेसिक मैथ्स में इस बार 4646 स्टूडेंट्स और स्टैण्डर्ड मैथ्स में 9613 स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हुए थे