अवस्थापना निधि से होगा करोड़ों का काम

40 करोड़ का अंशदान अब एमडीए को नही मिल पाएगा

Meerut। प्रधानमंत्री आवास योजना के विस्तार के लिए एमडीए की कवायद अब खुद एमडीए के कंधों पर आ गई है। योजना के फ्लैट आवंटन के लिए केंद्र व राज्य सरकार की ओर से मिलने वाला करीब 40 करोड़ का अंशदान अभी एमडीए को नही मिल पाएगा। ऐसे में एमडीए को अपनी अवस्थापना निधि से ही यह काम पूरा कराकर आवंटन प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

इंतजार में लेट हो रहा आवंटन

दरअसल प्रधानमंत्री आवास योजना की मार्च 2018 में मेरठ विकास प्राधिकरण द्वारा शुरुआत की गई थी। इसके तहत एमडीए ने अपनी 3 आवासीय योजनाओं में 1088 फ्लैट्स का निर्माण किया है। पीएम आवास के तहत सरायकाजी में 576 और लोहिया नगर में 384 तथा शताब्दी नगर में 500 फ्लैटस तैयार किए हैं। इस योजना में गत वर्ष करीब 508 और इस साल करीब 573 आवेदकों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। जिनको अपने आवास के आवंटन का इंतजार है। इन फ्लैट्स की कीमत 4.50 लाख रुपये है जिसमें से 2.50 लाख रुपये की छूट योजना के तहत मिलेगी जबकि 2 लाख रुपये पात्र लाभार्थी प्राधिकरण को अदा करेगा। अब अपने हिस्से का पैसा तो आवंटी ने जमा कराना शुरु कर दिया है लेकिन शासन स्तर पर किस्त का बाकी पैसा एमडीए को नही मिला है। इसलिए एमडीए लगातार करीब 40 करोड़ रुपए की किस्त के भुगतान के रिमांडर भी जारी कर रहा है लेकिन शासन स्तर से अभी भुगतान को ना हो गई है।

अधर में भुगतान

जागृति विहार एक्सटेंशन में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फ्लैट बनकर लगभग तैयार हैं लेकिन वहां पूरी कालोनी विकसित करने के लिए अभी सड़क, सीवर लाइन, पार्क आदि का विकास करना बाकी है। जिनकी लॉटरी भी प्राधिकरण में निकाली जा चुकी है। अब यह मकान हैंड ओवर होने बाकी हैं। लेकिन फिलहाल एमडीए की आíथक हालत खराब होने के कारण आवास योजना में बेसिक सुविधाओं का निर्माण करने में एमडीए सक्षम नही है। ऐसे में अब एमडीए अपनी अवस्थापना निधि से ही यह योजना पूरी करने में जुट गया है।

योजना के लिए आवंटन प्रक्रिया के जरिए 500 लोगों को फ्लैट का आवंटन किया जा चुका है। लेकिन अभी बजट की देरी के चलते काम में देरी हो गई थी जल्द से जल्द इसको पूरा कराया जाएगा।

प्रवीणा अग्रवाल, एमडीए सचिव