- फुरखान ने 92 प्रतिशत अंक प्राप्त कर मेरठ का नाम रोशन किया

- अखिलेश सेकेंड और आकांक्षा रही है थर्ड टॉपर

Meerut : यूपी बोर्ड हाईस्कूल का रिजल्ट आने के बाद तो स्टूडेंट्स में खुशी की लहर दौड़ गई। मेरठ के जानी खुर्द के फुरखान खान ने टॉप किया है। वहीं दूसरे नंबर पर मेरठ के पंच गांव के अखिलेश और थर्ड पोजिशन पर नूरनगर की आकांक्षा रहे।

इंजीनियर बनना है सपना

मेरठ में हाईस्कूल के टॉपर फुरखान खान मेरठ में सनातन धर्म ब्वॉयज इंटर कॉलेज का छात्र है। उसने 9ख् परसेंट मा‌र्क्स प्राप्त कर स्कूल का नाम रोशन किया है। अब वह इंजीनियर बनने का सपना देख रहा है।

जुट गया है इंजीनियरिंग की तैयारी में

एसडी स्कूल के हाईस्कूल के फुरखान ने टोटल भ्भ्ख् अंक प्राप्त कर 9ख् प्रतिशत अंक प्राप्त किए है। उसके हिंदी में 9ख्, इंग्लिश में 9ख्, मैथ्स में 9ख्, साइंस में 9क् और एसएसटी में 89 अंक और ड्राइंग में 9म् अंक प्राप्त किए है। फुरखान अब क्क् में पीसीएम लेना चाहता है। इंजीनियरिंग की तैयारी में जुट गया है। अब वह टेक्नीकल इंजीनियर बनना चाहता है।

ड्राइवर का बेटा है फुरखान

फुरखान के पिता महमूद खान डीटीसी से रिटायर्ड ड्राइवर है और मां का नाम मुक्तरी है। अपने पिता को ही वह अपनी पे्ररणास्त्रोत मानता है। उसके पिता ने उसकी हर समस्या में उसका साथ दिया है। उसकी हर परेशानी को मिनटों में सॉल्व किया है। फुरखान ने बताया पिता ने सिखाया है किसी भी परेशानी में हिम्मत नहीं हारनी चाहिए बल्कि उसका सामना करना चाहिए।

शतरंज का अच्छा खिलाड़ी है बेटा

मां मुक्तरी ने बताया कि उनका बेटा पढ़ाई में ही नहीं अव्वल है बल्कि वह शतरंज का भी अच्छा खिलाड़ी है। उसने स्टेट लेवल पर शतरंज में सर्टिफिकेट प्राप्त किया हुआ है। इसके अलावा वह वीडियो गेम खेलना और क्रिकेट खेलना भी पसंद करता है।

पहला टॉपर है फुरखान

फुरखान अपनी फैमिली में पहला टॉपर रहा है। उसके बड़े भाई इमरान भी इंजीनियर हैं और उसका दूसरा भाई शाहनबाज खान बीटेक कर रहा है। अपने परिवार में वह पहला टॉपर है।

मेहनत और हिम्मत ने बनाया है टॉपर

मेरठ के पंच गांव का बेटा अखिलेश शर्मा मेरठ के सेकेंड टॉपर हैं। अखिलेश एक किसान का बेटा है और उसकी मां शिलादेवी हाउस वाइफ हैं। अखिलेश एसडी ब्वॉयज इंटर कॉलेज सदर का छात्र है।

9क्.म् प्रतिशत से पास की हाईस्कूल

अखिलेश ने 9क्.म् परसेंट मा‌र्क्स के साथ मेरठ में सेकेंड टॉपर बना है। उसके हिंदी में 87, इंग्लिश में 90, मैथ्स में 9ब्, साइंस में 9भ्, एसएसटी में 8भ् और ड्राइंग में 99 मा‌र्क्स आए हैं। अखिलेश को फिजिक्स सब्जेक्ट से बहुत ही प्यार है। बिना ट्यूशन के सेल्फ स्टडी कर ही अखिलेश ने यह अंक प्राप्त किए है।

परिवार का पहला टॉपर है

अखिलेश की तीन बड़ी बहनों और उसके माता पिता का ही सहयोग रहा है, जिसके कारण अखिलेश इस मुकाम को हासिल करने की हिम्मत व प्रेरणा मिली है। अखिलेश के पिता मामचंद शर्मा ने बताया कि अखिलेश ने पढ़ाई के साथ ही खेतों के काम में भी उनका बहुत सपोर्ट किया है। उसकी इस सफलता का पता चला तो माता पिता की भी आंख भर आई। वह अपने परिवार में पहला टॉपर है।

खेलना और पढ़ना है पसंद

अखिलेश को फिजिक्स पढ़ने के साथ ही नॉलेजेबल बुक्स पढ़ना बहुत पसंद करता है। उसे जब भी समय मिलता है व क्रिकेट खेलना बहुत पसंद करता है।

वैज्ञानिक बनना है सपना

अखिलेश ने बताया कि वह वैज्ञानिक और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम से बहुत ही प्रेरित है। अखिलेश ने बताया कि उनसे प्रेरित होकर वह भी एक वैज्ञानिक बनने का सपना देख रहा है। एक वैज्ञानिक बन वह देश का नाम रोशन करना चाहता है।

आकांक्षा है थर्ड टॉपर

मेरठ के नूरनगर में रहने वाली आकांक्षा नागर ने हाईस्कूल में मेरठ से थर्ड टॉपर है। आकांक्षा के पिता संजीव नागर राष्ट्रीय इंटर कॉलेज नूरनगर के प्रिंसिपल हैं और मां मुकेश नागर हैं। उसे 9क्.म् परसेंट मा‌र्क्स मिले हैं। अब वह आईएएस बनने का सपना देख रही है।

आकांक्षा 9क्.भ् परसेंट मा‌र्क्स

आकांक्षा के टोटल भ्ब्9 अंक आए हैं। उसने हिंदी में 98, इंग्लिश में 87, साइंस में 8म्, मैथ्स में 9ब्, एसएसटी में 88 और ड्राइंग में 9म् अंक प्राप्त किए है। अब आकांक्षा आईएएस ऑफिसर बनकर देश की सेवा करना चाहती है। आकांक्षा ने बताया की वह अपने परिवार की फ‌र्स्ट टॉपर है। अब वह पीसीएम लेना चाहती है। आकांक्षा को मैथ्स सब्जेक्ट बहुत ही पसंद है। उसने मैथ्स सब्जेक्ट के लिए ट्यूशन तक नहीं लगाई, सेल्फ स्टडी और स्कूल टीचर्स के सपोर्ट से ही उसके काफी अच्छे नंबर आए हैं।