117 शहरों की रैकिंग में 77वें स्थान पर पहुंचा मेरठ, 14 प्रतिशत अतिरिक्त हुई वोटिंग

Meerut। आईटी सेल के दम पर नगर निगम ने स्मार्ट सिटी के लिए अपनी दावेदारी को मजबूत करते हुए गाजियाबाद को पछाड़ दिया है। नागरिक फीडबैक में मेरठ ने अंतिम दिनों में बेहतरीन बढ़त बनाते हुए 114.81 प्रतिशत वोटिंग के साथ 77वीं रैंक हासिल कर ली है। जबकि मेरठ का पड़ोसी गाजियाबाद 102 प्रतिशत वोटिंग तक ही सीमित रहा।

14 प्रतिशत अधिक वोट

स्मार्ट सिटी के लिए फरवरी माह में शुरु हुए सिटीजन फीडबैक की 29 फरवरी अंतिम तिथि थी। इस बाबत निगम की टीम ने अंतिम दिनों में जनता के बीच जाकर फीडबैक बढ़ाया। जिसके तहत मेरठ ने टारगेट से भी करीब 14 प्रतिशत अधिक यानि 114. 81 प्रतिशत वोट हासिल कर लिया। मेरठ को 14587 वोट का टारगेट मिला था, जिसके सापेक्ष 16748 वोट मेरठ को मिले। मेरठ की टक्कर गाजियाबाद के साथ थी जबकि गाजियाबाद को 102 प्रतिशत वोट से ही संतुष्ट होना पड़ा।

क्या है इज ऑफ लिविंग सर्वे

केंद्र सरकार आम नागरिकों के रहने लायक शहरों में सुविधाओं के विकास के लिए यह सर्वे शुरु किया था। देशभर के 117 शहरों के बीच इस सर्वे में शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी, परिवहन समेत सभी आवश्यक सुविधाओं की गुणवत्ता देखी गई। जिसमें मेरठ भी शामिल था। इस सर्वे में दो तरह से रिपोर्ट जुटाई गई। एक रिपोर्ट ऑनलाइन सिटीजन फीडबैक के जरिए सीधे जनता से और दूसरी रिपोर्ट में शहर में मौजूद सुविधाओं की जानकारी नगर निगम से मांगी गई थी। गत माह नगर निगम ने शहर में मौजूद सुविधाओं की पूरी रिपोर्ट दस्तावेज के साथ पोर्टल पर अपलोड कर दी थी।

इज ऑफ लिविंग सर्वे मे शहर के लोगों ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया। जिसके जरिए हम स्मार्ट सिटी के बजट के प्रबल दावेदार बन गए हैं।

ब्रजपाल सिंह, सहायक नगरायुक्त