-व्हाट्सएप पर कूड़े के फोटो अपलोड करते ही होगी सफाई

-व्हाट्सएप पर ही कार्य निस्तारण की रिपोर्ट देंगे अधिकारी

Meerut: लंबे समय से गंदगी की मार झेल रहा शहर आने वाले कुछ समय में साफ और स्वच्छ दिखाई देगा। ऐसा नगर निगम नहीं बल्कि जन सहयोग से संभव हो सकेगा। नगर निगम ने शहर की सफाई व्यवस्था को आसान बनाने के लिए जनहित में एक व्हाट्सएप सेवा शुरू की है। अब कोई भी शहरवासी अपने गली मोहल्ले की गंदगी व कूडे़ के ढ़ेर का एक फोटो व्हाट्सएप पर भेजेगा और अगले ही दिन वहां सफाई करा दी जाएगी।

व्हाट्सएप से जुड़े आला अफसर

शहर की सफाई व्यवस्था के लिए उठाए गए इस महत्वपूर्ण कदम के लिए कमिश्नर, डीएम, नगर आयुक्त व नगर स्वास्थ्य अधिकारी आदि आला अफसर खुद सफाई समस्याओं की सुनावाई करेंगे। इसके अलावा निगम के सभी सफाई निरीक्षकों से लेकर सफाई नायकों को भी व्हाट्सएप से जोड़ा जाएगा, ताकि शहर में सफाई व्यवस्था को तत्काल हल किया जा सके।

ये है प्रक्रिया

नगर आयुक्त एस के दुबे के मुताबिक गंदगी से परेशान शहरवासी गंदगी का फोटो खींचकर व्हाट्सएप पर कमिश्नर, डीएम, नगर आयुक्त व नगर स्वास्थ्य अधिकारी के साथ साथ संबंधित सफाई निरीक्षक, सफाई नायक को भेजेंगे। उस शिकायत को संबंधित क्षेत्र के सफाई इंस्पेक्टर व सफाई नायक को भेजा जाएगा। सफाई नायक समस्या का निस्तारण करके उसकी नई स्थिति के फोटो समेत रिपोर्ट वापस व्हाट्सएप से ही भेजेंगे।

कमिश्नर के निर्देशन में व्हाट्सएप की नई व्यवस्था को लागू किया जाएगा। एक सप्ताह के भीतर सभी अधिकारी कर्मचारी व्हाट्सएप से जुड़ जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग में सफलता के बाद इस व्यवस्था को निगम के सभी विभागों में लागू किया जाएगा।

एस के दुबे, नगर आयुक्त