- पुलिस ने बरामद किए बिना नंबर के तीन इंजन

- फोर्स को देख दुकान छोड़कर फरार हो गया कबाड़ी

Meerut: मुखबिर की सूचना पर सोतीगंज में अचानक हुई पुलिस की छापेमारी से खलबली मच गई। कबाड़ी अपनी-अपनी दुकाने बंद करके भागने लगे। पुलिस ने कार्रवाई के दौरान तीन बिना नंबर के इंजन व लग्जरी गाडि़यों का अन्य सामान सीज किया। इस दौरान पुलिस व कबाडि़यों की नोक-झोंक भी हुई।

ये था मामला

सदर थाना इंचार्ज को सूचना मिली की सोतीगंज में चोरी के चार पहिया वाहन काटे जा रहे हैं। सूचना पर आनन-फानन में एएसपी गौरव ग्रोवर ने पूरी टीम के साथ छापेमारी की। छापेमारी की सूचना से दुकानदारों में खलबली मच गई। सोतीगंज स्थित अंसार व नूरमोहम्मद की दुकान से बिना नंबर के तीन इंजन बरामद किए गए। सूचना लीक होने से दुकानदार मौके से फरार हो गए। उनकी तलाश की जा रही है। मौके से किसी के न मिलने से मुकदमा दर्ज नहीं हो सका है।

वर्जन

क्षेत्रीय पुलिस को चोरी के इंजन काटे जाने की सूचना मिली थी, जिस पर छापेमारी की गई। मौके से इंजन बरामद किए गए हैं। जिनकी दुकान से इंजन मिले हैं उनकी तलाश जा रही है।

-ओमप्रकाश, एसपी सिटी

-------

चोरी की कार काटने का सबसे बड़ा बाजार

मेरठ वेस्ट यूपी में चोरी की गाडि़यां काटने का सबसे बड़ा बाजार कहा जाता है। यहां पर सभी लग्जरी कारों के इंजन से लेकर हर वो पार्ट मिल जाता है। जो बड़े-बड़े शहरों में भी नहीं मिलता। व्यापारी कबाड़े की आड़ में ये गोरखधंधा बड़ी खूबसूरती से करते हैं,

एनसीआर से आती है गाडि़यां

नाम न छापने की शर्त पर एक व्यापारी ने बताया कि मेरठ कबाडि़यों का जाल वैसे तो देश के कई राज्यों में फैला है। लेकिन एनसीआर नौएड़ा और दिल्ली से चोरी हुई कार सबसे ज्यादा आती है।

नई कारों को औने-पौने दाम में खरीदते हैं

मेरठ के कबाड़ी चोरी हुई कार को कम से कम रेट में खरीद लेते हैं। फिर उसके पार्ट अलग-अलग करके बेचते हैं। जिनसे उन्हे काफी प्रोफिट हो जाता है।

गाड़ी खोलने में एक्सपर्ट

कबाडि़यों के छोटे-छोटे बच्चे भी गाडि़यों को काटने में इतने एक्सपर्ट होते हैं कि आधे घंटे में पूरी गाड़ी के पुर्जे अलग-अलग कर देते हैं। दिलचस्प बात यह कि किसी भी पार्ट को खराब नहीं होने देते।

अलग-अलग रेट

नाम न छापने की शर्त पर एक खरीददार ने बताया कि मेरठ में पुरानी गाडि़यां चलाना बहुत आसान है। यहां तो जब गाड़ी परेशान करने लगे तो सोतीगंज जाकर नया इंजन फिट करा लो। बहुत सस्ता मिल जाता है। हर गाड़ी के इंजन की अलग कीमत है।