कोविशील्ड की 60900 और कोवैक्सीन की आठ हजार लगेंगी डोज

Meerut। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अधिक से अधिक आबादी को टीका लगाकर सुरक्षित करने के उद्देश्य से सोमवार को मेगा टीकाकरण शिविर लगेगा। जिसमें करीब 68900 को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। टीकाकरण के मेगा शिविर में अधिक से अधिक टीका लगवा सकें इसके लिए विभिन्न क्षेत्रों में टीका केंद्र बनाए जा रहे हैं। जिले में इसकी तैयारियां शुरू हो गई है।

सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। प्रवीण कुमार गौतम ने सोमवार को चलने वाले मेगा टीकाकरण अभियान में कोविशील्ड की कुल 60900 डोज व कोवैक्सीन की आठ हजार डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। ग्रामीण क्षेत्र में टीकाकरण का लक्ष्य 47500 व शहरी क्षेत्र के लिए 21400 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में समस्त स्वास्थ्य केंद्रों के तहत मेगा टीकाकरण शिविर के तहत टीका लगाया जाएगा। उधर, शनिवार को कोरोनारोधी टीका का दूसरा डोज लेकर संपूर्ण सुरक्षा प्रदान करने के लिए विशेष टीकाकरण शिविर चला। जिसमें कुल 10779 का टीकाकरण हुआ। इसमें शहरी क्षेत्र में 5351 व ग्रामीण इलाकों में 5428 ने टीका लगवाया। इसके लिए कोविशील्ड की 9557 डोज व कोवैक्सीन की डोज 1222 डोज उपयोग में लाई गई।

कोई संक्रमित नहीं

शनिवार को 5219 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं पाया गया। सीएमओ डॉ। अखिलेश मोहन ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण से ग्रसित एक्टिव केसों की संया अब पांच रह गई है। जिसमें तीन मरीज विभिन्न अस्पतालों में इलाजरत है, जबकि दो मरीज होम आइसोलेशन पर हैं। हालांकि कोई मरीज डिस्चार्ज नहीं हुआ। उधर, ब्लैक फंगस के मामले अब तक जिले में शून्य बने होने से राहत है।