44 हजार से अधिक लोगों को लगेंगी डोज, टीकाकरण विभाग ने जारी किया शेड्यूल

Meerut। कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए जिले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से सोमवार को फिर से मेगा टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। अभियान के दौरान 44 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य रखा गया है। ये दूसरी बार है जब जिले में इतने बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन होने जा रहा है। इससे पहले 3 अगस्त को मेगा ड्राइव आयोजित हुई थी।

83 बूथों पर वैक्सीनेशन

जिले में कोरोना की संभावित तीसरी लहर को थामने के लिए स्वास्थ्य विभाग फूल प्रूफ तैयारी में जुटा है। पहली बार है जब एक ही महीने में दूसरी बार मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव आयोजित होने जा रहा है। इसके लिए विभाग 44,700 लोगों को टीका लगाने के लिए 83 केंद्रों का शेड्यूल जारी किया है। किसी भी लाभार्थी को टीकाकरण के लिये अपने घर से ज्यादा दूर न जाना पड़े। इसके लिए राजकीय मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, महिला अस्पताल, समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, शहरी क्षेत्र की सभी 26 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर टीकाकरण किया जाएगा।

ऑनलाइन भी बुकिंग

डीआईओ डॉ। प्रवीण गौतम ने बताया कि लाभाíथयों की सुविधा के लिए कुछ स्लॉट ऑनलाइन भी रखे गए हैं। आरोग्य सेतु एप पर या कोविन एप पर लाभार्थी स्लॉट बुक करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए धाíमक व राजनैतिक कार्यकर्ताओं, सरकारी एवं गैर सरकारी विभागाध्यक्षों, समाज के प्रबुद्ध नागरिकों एवं टीकाकरण में जुटी पार्टनर संस्थानाओं से सहयोग मांगा गया है, ताकि अधिक से अधिक लाभाíथयों का टीकाकरण किया जा सके।

10 हजार से ज्यादा कोवैक्सीन

डॉ। प्रवीण गौतम ने बताया कि कोवैक्सीन के लिए 23 सेंटर्स हैं। 10500 डोज ड्राइव के लिए रिजर्व हैं। जबकि 60 सेंटर्स पर कोविशील्ड की डोज लगेगी।

सोमवार को विशेष टीकाकरण अभियान चलेगा। लोगों से अपील है कि अधिक से अधिक संख्या में इस अभियान का हिस्सा बनें।

डॉ। अखिलेश मोहन, सीएमओ, मेरठ

7665 को लगी सेकेंड डोज

कोरोना रोधी वैक्सीनेशन के तहत शनिवार को भी पहली बार अभियान की शुरुआत की गई। इस दौरान लोगों को सिर्फं दूसरी डोज लगाई गई। 75 केंद्रों पर 7665 लोगों को वैक्सीन लगी। डीआईओ डॉ। प्रवीण गौतम ने बताया कि शनिवार को सिर्फ दूसरी डोज के लिए वैक्सीनेशन का शेड्यूल जारी हुआ है।

756 वॉयल हुई यूज

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। प्रवीण गौतम ने बताया कि शनिवार को 15150 डोज लगाने का लक्ष्य विभाग ने रखा था। इसके तहत कुल 7665 लोगों को वैक्सीन लगी और 756 वॉयल यूज हुई। इसमें 6352 डोज कोविशील्ड और 1313 डोज को-वैक्सीन की लगी। इसमें 20 प्रतिशत डोज ऑनलाइन और 80 प्रतिशत डोज ऑन द स्पॉट रखी गई थी।