- यूपी बोर्ड एग्जाम से पहले दो मंथ की एक्स्ट्रा क्लास देने का निर्देश दिया

Meerut- अब पढ़ाई में कमजोर बच्चों की मुश्किल विषयों में पकड़ बनाने के लिए यूपी बोर्ड ने एक्स्ट्रा क्लास चलाने की तैयारी की है। बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं का बोर्ड एग्जाम देने वाले परीक्षार्थियों की मदद के लिए एक्स्ट्रा क्लास शुरू करने के लिए कहा है। ऐसे में हर जिले के डीआईओएस ने भी स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि वो अपने स्कूल के कमजोर बच्चों के लिए मुश्किल विषयों पर एक्स्ट्रा पढ़ाई कराए।

हर दिन चलेगी एक घंटा क्लास

दसवीं और इंटर के यूपी बोर्ड एग्जाम अक्सर मार्च की शुरू में ही शुरू होते हैं। एग्जाम का रिजल्ट हालांकि अब तो पहले से काफी बेहतर आने लगा है, लेकिन अभी भी सीबीएसई व आईसीएसई जैसे शत प्रतिशत रिजल्ट नहीं आ पाता है। जिसका मुख्य कारण है पढ़ाई में कमजोर बच्चों पर टीचर का ध्यान न दे पाना है। इसलिए बोर्ड अब पढ़ाई में कमजोर बच्चों के लिए जनवरी और फरवरी दो मंथ की एक्स्ट्रा क्लास चलाने के लिए कहा है

मुश्किल विषयों में करेंगे मजबूत

क्लास दो महीने तक स्कूल के पहले या बाद में या फिर बीच में फ्री पीरियड के समय स्कूल लगा सकते हैं। एक घंटा की रोजाना क्लास स्कूल के टीचर को ही विषय अनुसार देनी होगी। मुश्किल विषयों में जैसे इंग्लिश, साइंस, मैथ्स, एकाउंट आदि सब्जेक्ट में स्कूलों में पढ़ाने वाले संबंधित सब्जेक्ट के शिक्षक पढ़ाई में कमजोर बच्चों की अलग से एक्स्ट्रा क्लास लेंगे।

बोर्ड ने एक्स्ट्रा क्लास के लिए निर्देश दिए हैं। इस संबंध में जल्द ही स्कूलों को निर्देश दिया जाएगा। स्कूलों में बच्चों को पढ़ाई में मदद करने के लिए ही क्लास चलाई जाएंगी।

श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस