पांच दिसंबर तक यूपी बोर्ड स्कूलों को देनी होगी बेसिक इंफ्रोमेशन

बोर्ड एग्जाम को लेकर शासन ने जारी किए निर्देश

>Meerut । कोरोना काल के बीच उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर तैयारियां शुरु कर दी है। इसके लिए शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है बावजूद इसके विभाग के स्कूल के ही इसे पलीता लगाने में जुटे हैं। विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 4 सौ से ज्यादा स्कूलों में से सिर्फ 14 स्कूलों ने ही रिपोर्ट वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड की है। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने ऐसे सभी स्कूलों को नोटिस जारी कर दिया है। इस बार परीक्षाओं में कोविड-19 के प्रोटोकॉल्स को ध्यान में रखकर सेंटर्स का निर्धारण किया जाएगा।

----------

लापरवाही पर होगी कार्रवाई

शासन के निर्देशों के बावजूद स्कूलों की ओर से डाटा वेबसाइट पर अपलोड नहीं किया जा रहा है। इसकी वजह से जहां सेंटर्स बनाने में देरी हो सकती है वहीं परीक्षा तय समय में करवाने में भी परेशानी खड़ी हो सकती है। ऐसे में डीआईओएस ने सभी स्कूलों को 5 दिसंबर तक डाटा अपलोड करने के स्कूलों को निर्देश जारी किए हैं। अगर किसी स्कूल तय समय सीमा में सूचनाएं अपलोड, परिवर्तन नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ये हैं निर्देश

- सभी स्कूलों को 5 दिसंबर पर अपनी बेसिक इंफो, सुविधाएं परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। अगर इसमें किसी तरह की कमी दिखती है तो करेक्शन भी इसी डेट में किया जाएगा। इसके अलावा स्कूलों को 30 दिन तक रिकार्डिग सुरक्षित रखने की क्षमता भी होनी चाहिए। वहीं स्कूलों में हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा भी पूर्ण रूप से होनी चाहिए। इसके तहत ही स्कूलों को वेबसाइट पर सूचना देनी होगी.

--------

इनका है कहना

शासन के निर्देशों के बावजूद जिन स्कूलों ने आधारभूत सूचनाएं विभाग की वेबसाइट पर अपलोड नहीं की हैं उन्हें नोटिस दिया गया है। 5 दिसंबर तक सभी को सूचनाएं देनी होंगी।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस, मेरठ।