2014 में कंकरखेड़ा में मार्बल व्यापारी अशोक मारवाड़ी के घर पर डाली थी डकैती, विरोध पर मारी थी गोली

2015 मोदीपुरम से बुलेरो लूटने के बाद खरखौदा में हरियाणा के व्यापारियों को लूटा

लूटी गई बुलेरा से ही दौराला में मुकीम ने पशु व्यापारियों से भी लूटे थे 16 लाख रूपये

Meerut। यूपी के चित्रकूट जेल में गैंगवार के चलते मारा गया वेस्ट यूपी का हार्ड कोर क्रिमिनल कहा जाता था। मुकीम काला का नेटवर्क वेस्ट यूपी के साथ-साथ कई राज्यों में कायम था। कैराना और शामली के अलावा मुज्जफरनगर, देहरादून, पानीपत समेत यूपी के कई जिलों में उस पर हत्या, डकैती और लूट के संगीन मुकदमे दर्ज हैं। मेरठ जिला भी मुकीम के काले कारनामों से अछूता नहीं रहा। मुकीम काला ने यहां लूट और डकैती जैसी कई बड़ी वारदातों को अंजाम दिया।

सीओ एसटीएफ बृजेश कुमार सिंह 2014-2015 के समय में सीओ दौराला के पद पर तैनात थे। उस समय मुकीम काला गैंग ने उनके अंडर आने वाले तीन थाना एरिया में क्राइम किए थे। सीओ एसटीएफ ने बताया कि 2014 में कंकरखेड़ा में मार्बल व्यापारी के घर पर डाका मुकीम काला ने डाला था। इतना ही नहीं, डकैती का विरोध करने पर व्यापारी अशोक को गोली भी मार दी थी। इसके साथ ही 2015 में पल्लवपुरम से मुकीम काला ने एक बुलेरो लूटी थी। इसी के जरिए खरखौदा में मुकीम काला ने हरियाणा के व्यापारियों को बंधक बनाकर लूटपाट की थी। इस मामले का मुकदमा खरखौदा थाने में दर्ज किया गया था। इस बुलेरो से बाद में दौराला में पशु व्यापारियों से 16 लाख रूपये की लूट की थी।

मुकीम का भाई ढेर

मुकीम काला का भाई वसीम भी बहुत शातिर बदमाश था। वह भी मुकीम काला की तरह बड़े-बड़े अपराधों में शामिल रहा है। उस पर पचास हजार रूपये का इनाम भी घोषित था। मगर 27 सितंबर 2017 को मुकीम के भाई वसीम को एसटीएफ ने सरूरपुर में मुठभेड़ में ढेर कर दिया था। उसके कब्जे से कई पिस्टल बरामद की गई थी। एसटीएफ के सीओ बृजेश कुमार सिंह के मुताबिक वसीम के साथ-साथ उसका साथी मोटा भी मुठभेड़ में ढेर हो गया था। इससे कुछ दिन पहले ही एसटीएफ ने तब मुकीम काला के शार्प शूटर व पच्चीस हजार रूपये के ईनामी बदमाश मंसूर उर्फ पहलवान को भी मुठभेड़ में मार गिराया था। इसके अलावा मुकीम काला गैंग के कई बदमाश हाफ एनकाउंटर में गोली लगने के बाद जेल भेज दिए गए थे।

मेरठ एसटीएफ ने तोड़ी थी मुकीम काला गैंग की कमर

कुख्यात बदमाश मुकीम काला वेस्ट यूपी समेत कई जिलों में जरायम की दुनिया का बादशाह रहा है। कैराना के पड़ोस में मेरठ होने के चलते यहां के कल्चर को देखकर उसने अपने पैर यहां भी पसारने शुरू कर दिए थे। मुकीम का वर्चस्व बढ़ता देख शासन में बैठ आलाधिकारियों ने वर्तमान में सीओ एसटीएफ उस समय सीओ दौराला बृजेश कुमार सिंह को जिम्मेदारी सौंपी थी।

एक दर्जन शूटर दबोचे

सीओ एसटीएफ बृजेश कुमार सिंह ने बताया कि मुकीम काला गैंग पर लगाम कसने के लिए उसके गुर्गो की लिस्ट तैयार कर तबाड़तोड़ कार्रवाई की गई। सीओ एसटीएफ के मुताबिक मुकीम काला के मेरठ के करनावल में रहने वाले फिरोज पव्वा, सागर निवासी सहारनपुर, मुनकाद निवासी कैराना, मेहताब राणा निवासी शामली, इसरार उर्फ डॉक्टर निवासी शामली समेत एक दर्जन से ज्यादा शूटरों को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर जेल भेजा गया।

भारी मात्रा में असलाह बरामद

सीओ एसटीएफ के मुताबिक दर्जन भर खास शूटरों के पकड़े जाने के बाद मुकीम गैंग की रफ्तार अचानक धीमी पड़ गई। इतना ही नहीं, इन शूटर्स के पास से एसटीएफ को भारी मात्रा में पिस्टल समेत अत्याधुनिक हथियार भी बरामद हुए थे। जिसने मुकीम गैंग की कमर तोड़ने का काम किया। उन्होंने बताया कि जितने भी बदमाश पकड़े गए है उनसे पूछताछ में खुलासा हुआ था वह सुपारी लेकर हत्या और रंगदारी और अपहरण की वारदात को अंजाम देता था।

रंगदारी, लूट और अपहरण

सीओ एसटीएफ बृजेश कुमार सिंह के मुताबिक मुकीम गैंग के जितने भी शूटर पकड़े गए सबने पूछताछ में खुलासा किया कि वे सब मुकीम काला के इशारे पर हत्या, लूट, डकैती डालने के साथ ही रंगदारी वसूलने के लिए जाते थे। उन्होंने बताया कि सभी आरोपियों के खिलाफ आज भी मुकदमा कोर्ट में चल रहा है। जिसकी पैरवी एसटीएफ की टीम खुद कर रही है।

मुकीम काला ने मेरठ में भी कई वारदातों को अंजाम दिया है। सभी केसों में मुकीम काला का नाम खोला गया था। एसटीएफ मुकीम काला के कई शूटरों को हमने गिरफ्तार किया और उनके कब्जे से भारी मात्रा में हथियार भी बरामद हुए थे। जिसके बाद मेरठ जिले से मुकीम गैंग की जड़ें साफ हो गई थी।

बृजेश कुमार सिंह, सीओ, एसटीएफ, मेरठ