साल बदला पर नही बदली बरसात में शहर की सूरत

सड़कों पर बही नाले नालियों की गंदगी, ओवरफ्लो हुए नाले

देर शाम तक नालियां साफ करने में जुटी रहे सफाई नायक

Meerut। बारिश ने जहां तेज गर्मी से राहत दीं तो वहीं बरसात ने शहर को जलमग्न कर दिया। नगर निगम का दावा था कि बरसात में शहर की सड़कों पर जलभराव नहीं दिखेगा, लेकिन ऐसा नही हुआ। सड़कों पर बरसात के साथ-साथ नालों का पानी उफनाता रहा। बारिश के बाद शहर की सड़कों से अधिक गलियों में घंटों तक के लिए जलभराव हो गया।

नालों का पानी उफनाया

हालांकि, नालों की सफाई के चलते जलभराव की स्थिति जल्द सामान्य हो गई, लेकिन गलियों से लेकर सड़कों पर नालों का गंदा पानी खूब बहा। निगम के सफाई नायक देर शाम तक नालियों से कूड़ा व सिल्ट निकालने में जुटे रहे।

नालियों की अनदेखी

बरसात से पहले हर साल की तरह इस साल भी नगर निगम ने नालों की सफाई का अभियान चलाया है। इसके तहत शहर के सभी प्रमुख बड़े नालों से सिल्ट व गंदगी निकाली जा रही है। लेकिन छोटे नालों और नालियों की अनदेखी इस बारिश में निगम को भारी पड़ गई। बरसात के बाद शहर के मोहल्लों की गलियों में भरा पानी घंटो बाद तक नही उतर सका। वहीं नालों की गंदगी के कारण बरसात का पानी नालों से निकलकर सड़कों पर भर गया। जगह जगह सीवर लाइन भी ओवरफ्लो हो गई।

पुराने शहर में जलभराव

बरसात के दौरान और बरसात बाद सबसे बुरा हाल शहर के पुराने इलाकों में रहा। लिसाड़ी गेट, इस्लामाबाद, समर गार्डन, गोला कुआं, प्रहलादनगर, जलीकोठी, मलियाना, मछेरान, घंटाघर आदि क्षेत्रों में कई घंटों तक के लिए जलभराव रहा। इससे लोग दिनभर परेशानी से जूझते रहे.बरसात के साथ कीचड़ के कारण लोग पैदल चलने तक में परेशान रहे।

नगर निगम परिसर में भरा पानी

बरसात से बचाने का दावा करने वाले नगर निगम का कार्यालय भी बुधवार की बरसात के बाद पानी में डूब गया। इतना ही नही खुद नगर निगम के सहायक नगरायुक्त के परिसर में भी जलभराव हो गया। दिनभर नगर निगम के कर्मचारी निगम परिसर और आवास से पानी निकालने में जुटे रहे।

आईआईए भवन में भरा पानी

बुधवार को आईआईए भवन में आयोजित बैठक भी जलभराव के कारण रदद हो गई। बरसात के कारण आईआईए भवन परिसर में पानी भर गया। जिस कारण से परिसर के अंदर तक जाने में उद्यमियों को परेशानी हुई और आईआईए पदाधिकारियों ने नाराजगी जाहिर की।

18 तक तेज बारिश अनुमान

वही मौसम विभाग ने भी अभी 26 जुलाई तक लगातार बारिश की संभावना व्यक्त की है। विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक झमाझम बारिश रहेगी।

नालों के साथ साथ छोटी नालियों और सीवर लाइन छोटी पोकलेन मशीन से साफ की जा रही है। जलभराव बरसात के कुछ देर बाद ही खत्म हो गया था हमारे सफाई नायक भी काम में जुटे हुए हैं।

अरुण खरखौदिया, जोनल सेनेट्री ऑफिसर