12 आउटसोर्सिग और 3 स्थायी कर्मचारियों पर गाज

सूरजकुंड डिपो पर निरीक्षण से खलबली, गैरहाजिर डिपो प्रभारी से मांगा स्पष्टीकरण

गैरहाजिर मिले 3 स्थाई सफाई कर्मचारियों का निलंबन, 12 सफाई नायकों की सेवा समाप्त

Meerut। स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर रैंक हासिल करने के लिए निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों की सजगता जरूरी है। इसके तहत नगरायुक्त मनीष बंसल लगातार शहर के वार्डो का औचक निरीक्षण कर लापरवाह कर्मचारियों पर कार्रवाई कर रहे हैं। शुक्रवार को नगरायुक्त ने शहर के विभिन्न वार्डो में निरीक्षण किया। इस दौरान गैरहाजिर कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया।

गैरहाजिर मिले डिपो प्रभारी

नगर आयुक्त ने शुक्रवार को सबसे पहले सूरजकुंड वाहन डिपो पहुंचे। यहां डिपो प्रभारी अरूण खरखौदिया व डिपो लिपिक अनुपस्थित मिले। इस पर नगरायुक्त ने प्रभारी डिपो अरूण कुमार खरखौदिया को स्पष्टीकरण और डिपो पर तैनात लिपिक धर्मेन्द्र कुमार का 18 दिसंबर का वेतन काटने का आदेश दिया। वहीं, आउटसोर्स कर्मी रंजन और मुकेश द्वारा वाहनों के डीजल के लिए पर्ची देने का मामला सामने आया। जिस पर नगरायुक्त ने जांच के आदेश दिए। सूरजकुंड डिपो के सामने रोड पर गंदगी को तुरंत साफ कराया गया।

सफाई नायक से लगवाई झाडू

वहीं निरीक्षण के दौरान कुछ सफाई कर्मचारी एक ही स्थान पर सफाई करते हुए मिले। इन सफाई कर्मचारियों की डयूटी दूसरे वार्डो में थी। इनमें सहायक सफाई नायक सुधीश कुमार को जयदेवी नगर और आर्य नगर में तैनात सफाई कíमयों से सूरजकुंड रोड पर कार्य लिया जा रहा था। वहीं निर्देशों के अनुरूप उपस्थिति पंजिका का रख-रखाव भी सही नहीं मिला। ऐसे में सफाई कíमयों से कार्य समुचित रूप से सही जगह पर कार्य न लिये जाने के कारण सहायक सफाई नायक से सड़क पर झाड़ू लगवाकर देखी गई। सुधीश कुमार द्वारा अपने दायित्वों का निर्वहन न करने पर नगरायुक्त ने सेवा समाप्ति का नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

नही मिले सफाई कर्मचारी

नगरायुक्त ने शहर में जारी सफाई के काम के निरीक्षण के दौरान गांधी आश्रम चौराहा, नन्दन सिनेमा, युग हॉस्पिटल से हापुड़ अड्डे तक फिर हापुड़ अड्डे से इमलियान, इंदिरा चौक, ईव्ज चौराहा मुख्य मार्ग का निरीक्षण किया। इस दौरान इस रूट पर कोई सफाई कर्मी उपस्थित नहीं मिला और सड़क के दोनों ओर कूड़ा-कचरा फैला हुआ था। इस संबंध में नगरायुक्त ने सफाई नायक अंजुम को निलंबित करने और सेवा समाप्ति का नोटिस जारी कर दिया। इस दौरान गांधी आश्रम चौराहे से हापुड़ अड्डे तक दोनो और अतिक्रमण हटाये जाने के लिए नगरायुक्त ने निर्देश दिए।

कर्मचारियों पर गाज

निरीक्षण के दौरान गढ़ रोड पर तैनात सफाई नायक अजय कार्य पर उपस्थित नहीं मिला। हापुड़ अड्डे से ईव्ज चौराहे और एन.ए.एस। कॉलेज तक झाड़ू का कार्य न होने, जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे होने के कारण उस मार्ग पर तैनात 12 आउटसोर्स सफाई कíमयों की सेवा समाप्त कर दी। इसके साथ ही 3 स्थाई सफाई कíमयों के निलम्बन के लिए नगर स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया गया। निरीक्षण के दौरान क्षेत्रीय सफाई निरीक्षक रवि शेखर और कुलदीप कुमार को रैंडम चेकिंग के निर्देश दिए। सफाई निरीक्षक कुलदीप कुमार को कड़ी चेतावनी देते हुए निर्देश दिए।