कर निरीक्षकों की टीमों ने किया मौके पर जाकर निरीक्षण

65 हजार 271 स्ट्रीट वेंडर्स को लोन देने का रखा गया है लक्ष्य

8079 स्ट्रीट वेंडर पंजीकृत है नगर निगम के रिकार्ड में

1400 वेंडरों ने ही अब तक आवेदन किया है लोन के लिए

9 प्रमुख बाजारों में अधिकारियों ने किया स्ट्रीट वेंडर्स का वेरीफिकेशन

29 अधिकारियों की टीम ने स्ट्रीट वेंडर्स का कराया पंजीकरण

Meerut। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लाभाíथयों की संख्या को बढ़ाने के लिए शुक्रवार को नगर निगम ने स्ट्रीट वेंडर्स का सत्यापन किया। शहर के प्रमुख नौ बाजारों में नगर निगम के कर निरीक्षकों समेत 29 अधिकारियों की टीम ने ठेले, खोमचे वालों की जांच कर मौके पर ही योजना में पंजीकरण कराया। इस दौरान कर निरीक्षकों की टीम ने स्ट्रीट वेंडर्स का नगर निगम में पंजीकरण कराने के लिए जागरूक किया गया। ऑनलाइन वेबसाइट पर आवेदन करने की प्रक्रिया भी बताई गई।

रजिस्ट्रेशन की हुई जांच

स्ट्रीट वेंडरों को निगम द्वारा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत पंजीकृत कर अपना काम शुरु करने के लिए 10 हजार रुपए का लोन उपलब्ध कराना है। लेकिन जो टारगेट मुख्यालय से निगम को मिला है उसमें निगम अभी काफी पीछे है। ऐसे में अब खुद निगम की टीम ने सड़क पर उतरकर स्ट्रीट वेंडर्स का रजिस्ट्रेशन कराना शुरु कर दिया है। इसके तहत शुक्रवार को निगम की टीम ने मौके पर जाकर वेंडर्स का निगम की टीम ने सत्यापन किया गया। सत्यापन के लिए निगम के कर निरीक्षकों की टीम ने बुढ़ाना गेट रोड, खैरनगर, हापुड़ रोड से मेडिकल कॉलेज, शास्त्रीनगर, पीवीएस मॉल रोड, शिवलोक पूरी, तारापुरी मस्जिद रोड, पिलोखड़ी रोड श्याम नगर, रक्षापूरम, मंगलपुरी, गढ़ रोड समेत शहर के दर्जनों प्रमुख बाजारों में निरीक्षण किया। इस दौरान खुद अपर नगर आयुक्त श्रद्धा शांडिल्य ने तेजगढ़ी चौराहे, मेडिकल कॉलेज और शास्त्रीनगर में मौके पर जाकर टीम का मूवमेंट देखा और टीम के कर्मचारियों की लोकेशन का अपडेट लिया।

ये है योजना

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत नगर निगम को 65 हजार 271 ठेले, खोमचे वालों को लोन देने का लक्ष्य दिया गया है। जबकि निगम के रिकार्ड में 8079 स्ट्रीट वेंडर पंजीकृत है। अब इस योजना के लिए मात्र 1400 वेंडरों ने ही अब तक आवेदन किया है। ऐसे में निगम की टीम को बाजारों में ठेले, खोमचे वालों को खोज कर पंजीकरण करने का काम दिया गया है। मौके पर जाकर टीम रजिस्ट्रेशन कराने के साथ लोन का आवेदन भरवा रही है।