- मस्ती का दूसरा नाम बना रविवार भरी ठंड में कार्यक्रम से पहले ही पहुंचे लोग

- हैरतअंगेज कारनामों का भी गवाह बना दैनिक जागरण, आई नेक्स्ट कनेक्शन

Meerut : हल्की-हल्की धुंध, ठंडी हवाएं और अलसाया रविवार। सुबह-सुबह की कहानी कुछ ऐसी ही थी। बावजूद इसके लोग हाजिर थे और मस्ती के लिए तैयार भी जो उन्हें जागरण कनेक्शन आयोजन में मिलने वाली थी।

पहले से मौजूद मिले लोग

पिछले हफ्ते दैनिक जागरण, आई नेक्स्ट के जागरण कनेक्शन के दूसरे चरण का सफल शुभारंभ हुआ है। इसकी खुमारी लोगों पर ऐसी चढ़ी कि रविवार को जब दूसरी बार टीम जागरण शास्त्रीनगर पहुंची तो लोग पहले ही वहां मौजूद थे। फिर तो एक तरफ अंधेरे को चीरकर सूरज निकला और दूसरी तरफ शास्त्रीनगर स्थित सेंट्रल मार्केट में मौज और मस्ती से भरा नवजागरण हुआ। जहां लोग एक-दूसरे से हिले-मिले, खेले-कूदे और खुशियों की सुर लहरियां बह निकलीं।

प्रतिभा का लोहा मनवाया

एक से बढ़कर एक लगे स्टॉल पर बच्चों की उछलकूद जारी थी। कनेक्शन मंच से अभी कार्यक्रम का आगाज नहीं हुआ था, लेकिन इंतजार में पहुंचे बच्चों ने अपनी मस्ती में खुद ही मशगूल हो चुके थे। एक स्टॉल पर बच्चों की खासी भीड़ थी। वहां देखने पर पता चला कि कई सारे खिलौने रखे हैं जिसे बस एक ¨रग फेंककर अपना बनाना है। हर बार कोई कोशिश करता, कभी हारता, कभी जीतता तो कई फिर से प्रयास करता। नन्हीं इशिता जब टेबल की हाइट तक नहीं पहुंच पाई तो गुस्से में उसने गेम से ही बॉयकॉट कर लिया, तभी उसे जोकर और सेंटा मिल गए जिन्होंने उसे खूब हंसाया और नचाया भी।

कलाबाजियों ने लुभाया

दूसरी तरफ कुछ बड़े बच्चे बैडमिंटन खेल रहे थे, तो कुछ आपस में ही बैटिंग के दांव-पेंच भी सीख रहे थे। एक जनाब तो अपनी धुन में मस्त स्केटिंग में लगे थे। कई बार कलाबाजी करते गिरे भी और संभले भी। कनेक्शन सिर्फ मस्ती का अड्डा नहीं पाठशाला भी है। लोग एक दूसरे से काम की और जरूरी बातें भी साझा कर रहे थे। परिदृश्य में ये सारी गतिविधियां चल ही रहीं थीं कि कनेक्शन मंच से गुडमार्निग करती एंकर नवेद खान की आवाज गूंजी तो सभी मंच की ओर मुड़ चले।

कनेक्शन मंच :

गत वर्ष के सफल आयोजन की भांति कनेक्शन मंच इस बार भी आकर्षण का केंद्र रहा है। ये मंच महज सांस्कृतिक प्रस्तुति का जरिया नहीं है, बल्कि यहां कोई भी अपनी छिपी प्रतिभा लोगों के सामने रख सकता है। नन्हें-मुन्नों में तो इसका खास क्रेज है। हर एक तराने पर जमकर डांस करने वाले और बड़ों को भी झुमा देने वाले खूब मस्ती करते हैं। मंच से सबसे पहली शुरुआत की पूजा ने जिन्होंने गुजरे जमाने का प्रसिद्ध गीत आ चल मैं तुझे लेकर के चलूं सुनाया। इसके बाद एंकर नवेद ने अपनी प्रस्तुति सामने वो कौन आया दिल में हुई हलचल गाकर बच्चों-बड़ों को मुरीद बना लिया। इसके बाद तीजा तेरा रंग था गीत से सुर के रंग भरे गए। सिलसिला एक से एक प्रस्तुति से आगे बढ़ता गया जिसमें हिमांशू ने कॉमेडी, ममता ने गीत रितिका ने सोलो एक्ट और गृहणियों के बीच हुई प्रतिस्पर्धा ने सेंट्रल मार्केट को मस्ती के रंग से सराबोर कर दिया।

जब अचानक थम गए सभी

कनेक्शन मंच पर कार्यक्रम चल ही रहा था, कि एक परफारमर के तौर पर चार साल की सिद्धि ने कदम रखा और एंकर अंकल से एक गाने की फरमाइश की। जब उसके हाथ में माइक दिया गया तो सिद्धि ने अपनी ही धुन में राष्ट्रगान गाना शुरू कर दिया। फिर क्या था सभी सावधान की मुद्रा में खड़े हो गए। प्ले वे में जाने की शुरुआत करने वाली सिद्धि ने राष्ट्रगान शुरू तो कर दिया लेकिन शायद खत्म करना अभी नहीं सीख पाई थी। लोगों ने नन्हे सुर से अपने सुर मिलाए इसी बहाने देशप्रेम का परचम भी लहराया।

मस्ती की मौज में डांस का तड़का

कनेक्शन मंच की अभी अपनी गति बना ही रहा था कि आबूलेन स्थित बीट्स ऑफ डांस ग्रुप मंच पर प्रस्तुति देने पहुंचे। निदेशक समीर के निर्देशन में इंडो-वेस्टर्न, फ्यूजन, ब्रेक डांस की बैक टू बैक प्रस्तुतियां देकर लोगों को झुमा दिया। राधा से लेकर भुला देना मुझे तक ग्रुप ने खूब तालियां बटोरीं। मुस्कान, अदविता, अनन्या, शुभम, मानव ने मंच पर समां बांधा।

जांबाज रूबी के हैरतअंगेज कारनामे

मंच से इतर सामने सड़क पर एक बार और भीड़ जुटने लगी और लोगों ने घेरा बना लिया। घेरे के बीच में थी रूबी, जो कुछ कर दिखाने की ऊर्जा से लबरेज थी। चौंकिए मत, रूबी एक श्वान है जो अभी-अभी इंडियाज गॉट टैलेंट में अपना लोहा मनवाकर आई है। रूबी के साथ थे उनके ट्रेनर जावेद जिनके एक इशारे पर रूबी आग के घेरे से कूद गई, कांटों पर चल पड़ी और लंबी-ऊंची छलांग भी लगाकर दिखाई।