9 माह बाद शुरु होगा नौचंदी का सफर, इंटरसिटी पर 23 दिसंबर तक लगा ब्रेक

Meerut। लंबे समय के इंतजार के बाद आखिरकार मेरठ से वाया लखनऊ होते हुए प्रयागराज जाने वाली नौचंदी एक्सप्रेस के संचालन की मुख्यालय से अनुमति मिल गई है। अब 14 दिसंबर से नौचंदी एक्सप्रेस का संचालन होगा। इसके साथ रेलवे ट्रैक पर दोहरीकरण के काम के चलते इंटरसिटी एक्सप्रेस का संचालन 23 दिसंबर तक बंद होगा।

मार्च में बंद था संचालन

दरअसल, कोरोना संक्रमण के कारण मार्च माह में नौचंदी एक्सप्रेस का संचालन बंद कर दिया गया था। तभी से मेरठ से संचालित होने वाली संगम और राज्यरानी का भी संचालन बंद था। गत माह रेलवे ने मेरठ के यात्रियों की सुविधा के लिए संगम एक्सप्रेस का संचालन शुरु कर दिया था। इसके साथ ही लगातार मेरठ से नौचंदी को चलाने की मांग उठने लगी थी। गत माह निरीक्षण पर आए रेलवे जीएम आशुतोष गंगल ने भी नौचंदी के संचालन को जल्द शुरु कराने का आश्वासन दिया था। इसके बाद रेलवे मुख्यालय द्वारा नौचंदी एक्सप्रेस के संचालन को हरी झंडी दे दी।

रोजाना होगा संचालन

दरअसल, नौचंदी एक्सप्रेस मेरठ से लखनऊ जाने वाली प्रमुख ट्रेन है। इसके अलावा सिर्फ राज्यरानी का लखनऊ के लिए संचालन होता है लेकिन वह भी बंद है। ऐसे में लगातार नौचंदी एक्सप्रेस चलाने के लिए मांग की जा रही थी। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने भी नौचंदी के संचालन की मांग की थी। ऐसे में अब लखनऊ जाने वाले यात्रियों को इससे काफी राहत मिली है। इसके साथ ही नौचंदी का संचालन पहले की तरह रोजाना किया जाएगा। जबकि संगम एक्सप्रेस का अभी सप्ताह में केवल तीन दिन ही संचालन किया जा रहा है।

रिजर्वेशन से मिलेगी सीट

वहीं नौचंदी एक्सप्रेस में केवल रिजर्वेशन से ही यात्री अपनी सीट बुक करा सकेंगे। इस ट्रेन के साथ फिलहाल जनरल टिकट नही दिया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन रिजर्वेशन गुरुवार से शुरु होने की उम्मीद है।

इंटरसिटी के सफर पर लग ब्रेक

वहीं देवबंद से मुजफ्फनगर के बीच रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण के काम के चलते इंटरसिटी एक्सप्रेस का संचालन 10 से 23 दिसंबर के बीच बंद किया जा रहा है। इस माह ही 1 दिसंबर को दिल्ली से अंबाला के बीच इंटरसिटी को शुरु किया गया था। लेकिन दोहरीकरण के चलते अचानक इंटरसिटी बंद होने किया जा रहा है। इसके साथ ही अंबाला ट्रेक पर संचालित अन्य ट्रेनों का संचालन प्रभावित होने की संभावना है।

नही आई उज्जैनी, बढ़ा इंतजार

वहीं, मंगलवार से संचालित होने वाली उज्जैनी एक्सप्रेस का संचालन बुधवार को भी नही हुआ। देहरादून से वाया मेरठ होकर उज्जैन जाने वाली उज्जैनी एक्सप्रेस के लिए सप्ताह में चार दिन का समय निर्धारित किया गया था। लेकिन अभी तक ट्रेन के संचालन पर संशय बना हुआ है।

नौचंदी एक्सप्रेस के लिए 14 दिसंबर से संचालन की अनुमति मिल गई है। इसके लिए केवल रिजर्वेशन से ही सीट बुक करा सकते हैं। यह ट्रेन पहले के समय पर रोजाना संचालित होगी।

आरपी सिंह, स्टेशन अधीक्षक