डीएम ने कोरोना संक्रमण देखते हुए दिया आदेश

11 अप्रैल को होना था मेले का उदघाटन

बीते साल भी नहीं हो सका था आयोजन

Meerut। कोरोना संक्रमण के कारण देश के 348 साल पुराने नौचंदी मेले की परम्परा इस साल भी अधूरी रहेगी। लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए डीएम ने शुक्रवार को नौचंदी मेले का आयोजन रद कर दिया। मेले का 11 अप्रैल को उदघाटन होना था जिसको लेकर नगर निगम लगातार तैयारी में जुटा था। लगातार दूसरे साल नौचंदी मेले का आयोजन नही होगा।

बैठक में लिया निर्णय

कोरोना संक्रमण ने मेले की सैकड़ों वर्ष पुरानी परंपरा पर इस साल भी ब्रेक लगा दिया है। जो लोग पिछले सालभर से नौचंदी मेले का इंतजार कर रहे थे उनकी भी उम्मीदों पर कोरोना ने फिर पानी फेर दिया। मेले का उद्घाटन 11 अप्रैल को होना था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इस साल भी मेला नही लगेगा। इस संबंध में शुक्रवार को डीएम की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में डीएम समेत नगरायुक्त, सीडीओ, सीएमओ, अपर नगर मजिस्ट्रेट समेत पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों ने मंथन के बाद मेला ना लगाने का निर्णय लिया।

1672 में हुई थी शुरुआत

नौंचंदी मेले की शुरुआत 1672 में नवचंडी मेला के नाम से हुई थी। जो बाद में नौचंदी के नाम से जाना गया। तब हर साल नवरात्र के नौवें दिन यहां मेला भरना शुरू हुआ था। गत वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण 348 साल पुरानी यह परंपरा टूट गई थी। इसके बाद इस साल नौचंदी मेले के आयोजन की पूरी उम्मीद थी इसको लेकर निगम ने तैयारियां भी शुरु कर दी थी। लेकिन कोरोना संक्रमण की रफ्तार देखते हुए इस साल भी इस ऐतिहासिक मेले पर भी कोरोना का ग्रहण लग गया है।