-मेले में सुरक्षा के लिए लगेंगे सीसीटीवी

-महिलाओं की सुरक्षा के लिए लगेगा अतिरिक्त सुरक्षा बल

Meerut : तीन अप्रैल को नौचंदी मेले का उद्घाटन किया जाएगा और बीस मई तक नौचंदी मेले में रौनक रहेगी। पुराने दुकानदारों को बीस प्रतिशत की छूट दी जाएगी। मेले में महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान रखा जाएगा। इस बार मेले में किसी प्रकार का फूहड़ कार्यक्रम नहीं होंगे। मंगलवार को नौचंदी मेला समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

मंदिर व मजार पर की पूजा

सुबह नौचंदी मेला समिति के सदस्यों ने मेयर हरीकांत अहलूवालिया के साथ पहले नौचंदी ग्राउंड स्थित माता के मंदिर और मजार पर जाकर पूजा-अर्चना की। नौचंदी मेले में सुरक्षा की दृष्टि से इस बार विशेष ध्यान रखा गया है। मेले की सुरक्षा सीसीटीवी की निगरानी में होगी।

अतिरिक्त सुरक्षा बल लगेगा

महिलाओं की सुरक्षा के लिए नौचंदी मेले में अतिरिक्त महिला सुरक्षा बल लगाया जाएगा। महिला पुलिस को वॉकीटॉकी भी दिया जाएगा। मेले में किसी भी स्थान पर महिला से अभद्रता करने पर तुरंत सूचना दी जाएगी। कंट्रोल रूम में तैनात सुरक्षा बल तुरंत उस स्थान पर पहुंचेगा।

नहीं होंगे फूहड़ कार्यक्रम

इस बार पटेल मंडप में किसी प्रकार के फूहड़ कार्यक्रम नहीं होंगे। हर वर्ष पटेल मंडप में वैरायटी शो, रागिनी आदि कराई जाती थी, जिससे वहां पर हंगामा होता था। स्थिति को संभालने के लिए पुलिस को लाठियां तक फटकारनी पड़ती थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। पटेल मंडप में केवल सांस्कृतिक कार्यक्रम ही होंगे।

बड़े आयोजन की बड़ी तैयारी

मेयर ने बताया कि मेले के लिए अनुमानित आय 1 करोड़ 85 लाख 46 हजार 260 रुपये है। सभी निर्माण कार्यो में 86 लाख 20 हजार 809 रुपये का व्यय आएगा। सफाई छिड़काव आदि की समुचित व्यवस्था के लिए 7 लाख रुपये का अनुमानित व्यय व रोशनी व बिजली के लिए 13 लाख रुपये का अनुमानित व्यय आंका गया है। बैठक में लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता पवन वर्मा, जिला विकास अधिकारी अतुल मिश्रा, क्षेत्रीय प्रदर्शनी अधिकारी आशुतोष चन्दोला, नगर स्वास्थय अधिकारी प्रेम सिंह, शशि, सरबजीत सिंह, सेंसरपाल सिंह, मौहम्मद शाहिद, सुनील दत्त सैनी, राकेश शर्मा, नरेन्द्र यादव, डॉ। ब्रजभूषण शर्मा आदि उपस्थित रहे।