सीसीएसयू परिसर में 71 वीं यूपी बटालियन की एनसीसी की यूनिट खुली

पहले सीसीएसयू से संबद्ध कॉलेजों में होती थी एनसीसी की ट्रेनिंग

Meerut । सीसीएसयू परिसर में काफी इंतजार के बाद 71 वीं यूपी बटालियन की एनसीसी की यूनिट खुल गई है, इस सत्र से परिसर में प्रवेश लेने वाले इच्छुक स्टूडेंट को एनसीसी में भी प्रवेश का मौका मिलेगा। शुक्रवार को एनसीसी के अधिकारियों ने यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। एनके तनेजा को आनरेरी कर्नल कमांडेंट की उपाधि से सम्मानित किया। यूनिवर्सिटी में अभी तक एनसीसी की यूनिट नहीं थी, यूनिवर्सिटी से संबद्ध महाविद्यालयों में एनसीसी संचालित होती थी। पहली बार एनसीसी में 50 सीटों पर प्रवेश की अनुमति यूनिवर्सिटी को मिली है।

छात्र जीवन में अनुशासन जरूरी

अगले सत्र से इसकी संख्या 154 हो जाएगी। यूनिवर्सिटी में यूजी में प्रवेश लेने वाले स्टूडेंट बी और सी सर्टिफिकेट के लिए एनसीसी में प्रवेश ले सकेंगे, एनसीसी के कर्नल कमांडेंट बने वीसी प्रोफेसर एनके तनेजा का कहना है कि छात्र जीवन में अनुशासन जरूरी है। एनसीसी को अनुशासन का पर्याय कहा जाता है। परिसर में एनसीसी यूनिट खुलने से स्टूडेंट और अनुशासित होंगे वह देश के प्रति समर्पण के लिए प्रेरित होंगे। एनसीसी की ओर से भारत सरकार ने जो कर्नल कमांडेंट की उपाधि दी है। उसके लिए आभारी हैं।

इसी सत्र से होगा शुरू

सीसीएसयू में इसी साल से ये एनसीसी सर्टिफिकेट कोर्स शुरु कर दिया जाएगा, वीसी प्रो। एनके तनेजा ने बताया कि इस साल जो स्टूडेंट यूजी में है अगर वो चाहते है तो एनसीसी कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे, इसी साल से उनके लिए फार्म निकाले जाएंगे जो अनुशासन के लिए बहुत ही जरुरी है इसलिए कोशिश की जाएगी अधिकतर को इस कोर्स का हिस्सा बनाया जाए, ताकि आगे हमारे स्टूडेंट अनुशासन सीखे, इसी साल से इसकी प्रक्त्रिया जल्द ही शुरु कर दी जाएगी

'एनसीसी से छात्रों में आएगी लीडरशिप'

जिम्मेदारी के अनुरूप मर्यादित ढंग से काम करूंगा। अपनी साम‌र्थ्य से जितना हो सकता है एनसीसी की गतिविधियों को संबल प्रदान करने का काम करूंगा.एनसीसी के माध्यम से स्टूडेंट में नेतृत्व के गुण विकसित किए जाएंगे। इसका लाभ यूनिवर्सिटी में दिखाई देगा, यह बात पीपिंग सेरेमनी में कर्नल की ऑनरैरी रैंक से सम्मानित होने के दौरान सीसीएसयू के वीसी प्रो। नरेंद्र कुमार तनेजा ने कही।

बैच लगाकर किया सम्मानित

सीसीएसयू के बृहस्पति भवन में शुक्रवार को पीपिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया। यूपी एनसीसी 71 बटालियन के ब्रिगेडियर अक्षत अरोरा ने यूनिवर्सिटी के वीसी को बैच पहनाकर कर्नल की ऑनरैरी रैंक से सममानित किया। इस दौरान कुलपति प्रो। नरेंद्र कुमार तनेजा ने कहा कि यूनिवर्सिटी ही नहीं इससे संबद्ध कॉलेजों के एनसीसी कैडेटों को भी इसका लाभ मिलेगा। मंच का संचालन यूनिवर्सिटी में एनसीसी के केयर टेकर डॉ। अनिल यादव ने किया।

54 सीटों पर प्रवेश

उन्होंने कहा कि 71 एनसीसी यूपी बटालियन ने 54 सीटो पर प्रवेश की अनुमति प्रदान की है.परीक्षा नियंत्रक प्रो.रूप नारायण ने कहा कि एनसीसी का उद्देश्य प्रशिक्षण के माध्यम से एकता और अनुशासन जागृत करना है.इसके प्रशिक्षण से जाति पंथ से ऊपर उठकर राष्ट्रीय एकता के सूत्र में बंधते हैं। इस दौरान एसएम ग्रुप कैडर कर्नल गुरूसतिंदर सीओ 71 यूपी बटालियन, कर्नल रोहित कुमार कौशिक एडीएम ऑफिसर 71 यूपी बटालियन एनसीसी मेरठ, प्रति कुलपति प्रो। वाई विमला, कुलसचिव धीरेंद्र कुमार वर्मा, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो.भूपेंद्र सिंह, कुलानुसान प्रो। बीरपाल सिंह, प्रो। हरे कृष्णा, प्रो.एवी कौर, प्रो। स्नेहलता जायसवाल, प्रो.मृदुल गुप्ता, प्रो। राकेश कुमार, प्रो राजीव सिजेरिया, प्रो शैलेंद्र शर्मा, डॉ.विवेक त्यागी, विवेक सिद्धु, विकास त्यागी, मनोज कुमार, मनीष मिश्रा, मुनीष शर्मा, आकाश, नीतिन, मनीश, प्रवीन सागर प्रेस प्रभारी मितेंद्र गुप्ता आदि मौजूद रहे।