स्टूडेंट्स को नहीं दी गई रजिस्ट्रेशन की जानकारी

2 लाख स्टूडेंट्स ने कराया नेड में रजिस्ट्रेशन

1 लाख 20 हजार स्टूडेंट्स की नेड आईडी में गलतियां

Meerut। शासन के आदेश के बाद ग्रेजुएशन से लेकर पीएचडी के एग्जाम फार्म भरने तक सीसीएस यूनिवर्सिटी ने हर स्टूडेंट के लिए नेड (नेशनल एकेडमिक डिपोस्ट्री) आईडी अनिवार्य कर दी थी। मगर किसी स्टूडेंट को इस बाबत कोई जानकारी नहीं दी गई थी। जिसके चलते 2 लाख में से करीब 1 लाख 20 हजार स्टूडेंट ने नेड आईडी के लिए होने वाले रजिस्ट्रेशंस में गलतियां कर दी। इतना ही नहीं सीसएसयू को साढ़े चार लाख नेड आईडी रजिस्ट्रे्शन कराने का टास्क भी मिला है, जो अब यूनिवर्सिटी के गले की फांस बनता नजर आ रहा है। इस वजह से यूनिवर्सिटी ने फिलहाल एग्जाम फार्म भरने में नेड आईडी की बाध्यता को समाप्त कर दिया है। हालांकि यूनिवर्सिटी ने स्टू़डेंट्स को एग्जाम से पहले अपनी आईडी में गलतियां सही करने का समय दिया है।

साढे़ लाख का टारगेट

दरअसल, यूनिवर्सिर्टी को साढ़े चार लाख आईडी हर हाल में तैयार करानी थी। मगर 2 लाख आईडी में से केवल 80 हजार आईडी सही होने की वजह से यूनिवर्सिटी के लिए अब नेड आईडी एक चुनौती बन गया है। अभी यूनिवर्सिटी को 2.5 लाख आईडी बनवाने के साथ ही1 लाख 20 हजार स्टूडेंट्स की गलत आईडी को भी ठीक कराना है। इसी के चलते यूनिवर्सिटी ने नेड आईडी के बिना ही स्टूडेंट्स को परीक्षा फार्म भरने की छूट दे दी है। अब यूनिवर्सिटी सभी आईडी की खामियों को तलाशकर संबंधित स्टूडेंट को सूचित करने में जुटी है कि वो अपने फार्म को करेक्ट कर ले।

एग्जाम से पहले करें सुधार

यूनिवर्सिटी के अनुसार स्टूडेंट ने नेड आईडी बनाते समय एनरोलमेंट नंबर में गलतियां की हैं। वहीं किसी ने कोड नंबर में भी गलती की है। प्रो। मृदुल गुप्ता के अनुसार नेड आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए एनरोलमेंट नंबर दर्ज करने की बाध्यता है। मगर बहुत से स्टूडेंट्स ने गलत एनरोलमेंट नंबर ऐड कर आईडी जनरेट कर ली है। अब रिजल्ट से पहले ऐसे सभी स्टूडेंट्स को अपनी गलतियों में सुधार करना होगा। जिसके लिए वो कॉलेज व यूनिवर्सिटी से भी जानकारी ले सकते हैं। यूनिवर्सिटी के अनुसार अब परीक्षा फार्म में नेड आईडी की बाध्यता नहीं रहेगी। जिन 80 हजार स्टूडेंट्स की नेड आईडी सही है, उनके परीक्षा फार्म दाखिल हो जाएंगे।

स्टूडेंट यूजी रेगुलर व प्राइवेट व पीजी प्राइवेट के परीक्षा फार्म बिना नेड आईडी के ही भर सकते हैं। मगर नेड आईडी में सुधार के लिए एग्जाम से पहले तक का समय स्टूडेंट्स को दिया गया है।

प्रो। मृदुल गुप्ता, समन्वयक नेड, सीसीएसयू