सीसीएस यूनिवíसटी की ओर से शुरू की गई तैयारी

Meerut। कोविड संकट के बीच आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए यूनिवíसटी ने नई शिक्षा नीति लागू करने के लिए टास्क फोर्स कमेटी गठित की थी, जिसने गूगल फार्म का लिंक तैयार कर कॉलेजों को भेजा है। सीसीएसयू समेत सभी यूनिवíसटी जुलाई 2021 से नई शिक्षा नीति लागू की जाएगी।

गठित की थी टास्क फोर्स

कोरोना संकट के बीच सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए सीसीएसयू की ओर से नई शिक्षा नीति लागू करने के लिए टास्क फोर्स गठित की गई थी। अब इस टास्क फोर्स ने गूगल फार्म का लिंक तैयार कर कॉलेजों को भेजा है, जिस लिंक पर कॉलेजों को एक सप्ताह के भीतर जानकारी उपलब्ध करानी है।

30 प्रतिशत होगा बदलाव

यूनिवíसटी व कॉलेजों में यूजी स्तर पर पहले चरण में नई शिक्षा नीति लागू होगी। प्रदेश स्तर पर इसके सिलेबस तैयार हो चुके हैं। नई शिक्षा नीति में मुख्य विषयों के अलावा स्टूडेंट के लिए कौशल विकास के भी कई कोर्स शामिल हैं। प्रदेश स्तर पर जो सिलेबस तैयार है। उसमें यूनिवíसटीज को अपने अनुसार 30 फीसद बदलाव करने की अनुमति है। इसके लिए यूनिवíसटी में बोर्ड ऑफ स्टडीज की बैठक प्रस्तावित है। वीसी प्रो। एनके तनेजा के अनुसार इसको लेकर 25 को फैसला होने की उम्मीद है जल्द ही तय होगा कोर्स में क्या बदलाव होना है। बोर्ड आफ स्टडीज की बैठक लगातार की जा रही है। इससे पहले यूनिवíसटी की टास्क फोर्स ने प्रवेश कोर्स को संचालित करने के लिए तीन गूगल फार्म का लिंक उपलब्ध कराया है। जिस लिंक पर एक सप्ताह के भीतर पूरी जानकारी कॉलेजों को उपलब्ध करानी है। यह जानकारी ईमेल के जरिए रजिस्टार को भेजनी है। यूनिवíसटी के टास्क फोर्स ने कॉलेजों के लिए जो लिंक जारी किया है। उसमें स्किल कोर्स गूगल लिंक, को करिकुलम कोर्स गूगल फार्म लिंक और को करिकुलम कोर्स गूगल फार्म लिंक दिया है,जिसमें सभी कोर्स की जानकारी है, कॉलेज अपने यहां कैसे कोर्स शुरू कर सकते हैं उसके विषय मे बताएंगे।

तय होगा कोर्स

वीसी प्रो। एनके तनेजा के अनुसार समिति कोर्स को लेकर विचार विमर्श में जुटी है। कॉलेजों से भी इस संबंध में डिटेल्स मांगी है। 25 को इस संबंध में एक मीटिंग है जिसमें सभी कोर्स की बोर्ड ऑफ स्टडीज अपने कोर्स का ब्यौरा देंगी, इसके बाद ही तय होगा कि 30 प्रतिशत कोर्स में क्या बदलाव होने है जो जल्द ही किए जाएंगे, जुलाई से हर हाल में सेशन शुरु कर दिया जाएगा।