कक्षा 10वीं-12वीं में पूरे पहुंचे छात्र, नौवीं में करीब 60 फीसद तक रही उपस्थिति

Meerut। नए सत्र में बच्चों का स्वागत करने के लिए तैयार शहर के कुछ स्कूलों में नया सत्र गुरुवार एक अप्रैल से शुरू को गया जबकि अन्य स्कूल तीन अप्रैल व पांच अप्रैल को खुलेंगे। शहर के स्कूलों में मेरठ पब्लिक स्कूल ग्रुप के सभी ¨वग, केएल इंटरनेशनल स्कूल, मेरठ सिटी पब्लिक स्कूल, सत्यकाम इंटरनेशनल स्कूल, दीवान पब्लिक स्कूल इंटरनेशनल, दयावती मोदी एकेडमी, गार्गी ग‌र्ल्स स्कूल, राधा गो¨वद पब्लिक स्कूल सहित तमाम स्कूलों में गुरुवार को कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के बच्चे पहुंचे। 10वीं-12वीं का नया सत्र को 15 मार्च के बाद से ही स्कूलों में शुरू हो गया था। 11वीं के बच्चे बोर्ड परीक्षा के बाद आएंगे। वहीं आठवीं पास कर नौवीं के बच्चे लंबे समय के बाद गुरुवार को स्कूल पहुंचे।

50 फीसद से ज्यादा रही उपस्थिति

कक्षा 10वीं व 12वीं में तो अधिकतर बच्चे स्कूल पहुंच रहे हैं। नौवीं कक्षा में भी अधिकतर स्कूलों में 50 फीसद से अधिक उपस्थिति रही। स्कूल में कक्षा नौवीं के बच्चों का स्वागत हुआ। कोविड एसओपी के अंतर्गत स्कूलों ने हर छात्र के लिए मास्क, सैनिटाइजर अनिवार्स किया है। स्कूल के भीतर अधिकतर बच्चे मास्क पहने नजर आए। स्कूल में प्रवेश के समय थर्मल स्कैन और सैनिटाइजर को अनिवार्य किया गया है। पहले दिन से ही स्कूलों में नए सत्र की पढ़ाई शुरू कर दी गई है। छात्र-छात्राओं ने भी वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए पढ़ाई में रुचि दिखाई है। छुट्टी के समय काफी संख्या में सीनियर बच्चों के अभिभावक बच्चों को स्कूल से लेने पहुंचे।

आनलाइन क्लास भी शुरू

कुछ स्कूलों में कक्षा एक से आठवीं तो कुछ में छह से आठवीं के लिए भी नया सत्र गुरुवार को ही आनलाइन शुरू कर दिया गया। पांच अप्रैल से स्कूलों में कक्षा एक से 12वीं या कक्षा तीन से 12वीं तक के बच्चों को बुलाने की तैयारी है। उस दौरान भी हर कक्षा के आधे-आधे बच्चे स्कूल बुलाए जाएंगे। बच्चों के स्कूल आने में अभिभवकों की सहमति भी अनिवार्य है। जो अभिभावक बच्चों को स्कूल नहीं भेजेंगे उनके लिए आनलाइन क्लास भी चलेगी। केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा नौवीं से 12वीं तक के तीन अप्रैल से आफलइन क्लास शुरू होगी। आधे-आधे बच्चों को ही स्कूल बुलाया जाएगा।

माध्यमिक स्कूलों में भी कम दिखा रुझान

यूपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में पहले दिन नए सत्र में बहुत कम बच्चे पहुंचे। कई स्कूलों में नया सत्र हवन पूजन के साथ शुरू हुआ हवन पूजन में प्रधानाचार्य के साथ शिक्षक शिक्षिकाओं व छात्रों ने भी हिस्सा लिया। माध्यमिक स्कूलों में नए सत्र में प्रवेश के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है। 15 अप्रैल तक स्कूलों में पंजीकरण के साथ प्रवेश परीक्षाएं भी होंगी।