अब शादियों में जागरूक करेगी पुलिस, गाइडलाइन के बारे में लोगों को समझाएगी

मंडपों में सुरक्षा और मास्क के प्रयोग समझाएगी पुलिस

Meerut । कोरोना काल में शादी समारोह करना भी काफी मुश्किल हो गया था। कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन कराने को लेकर पुलिस ने बीते दिनों सख्ती की थी। हालांकि, इसके बाद सीएम योगी के आदेश के बाद लोगों को राहत मिली है। दरअसल, शादी समारोहों में पुलिस का हस्तक्षेप भारी पड़ गया। शासन के आदेश पर पुलिस अब मंडप और बरातियों पर कार्रवाई नहीं करेगी। हां, मंडपों में सुरक्षा एवं मास्क लगाने की नसीहत देने के लिए जरूर जा सकती है।

ठंडे बस्ते में मामला

गौरतलब है कि बीते दिनों कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन न करने पर पुलिस ने मंडप और दूल्हा-दुल्हन के पिता पर मुकदमा दर्ज कर दिया था, लेकिन अब उसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है। कोरोना संक्रमण के चलते पुलिस ने मंडपों में हो रहे शादी समारोह में मास्क न लगाने और शारीरिक दूरी का पालन न करने वालों पर मुकदमा दर्ज कर दिया था। पुलिस की इस कार्रवाई की आंच शासन तक पहुंच गई।

अब हैं ये नए आदेश

डीजे बजाने और घुड़चढ़ी पर रोक नहीं लगेगी।

पुलिस को हिदायत है कि मंडप स्वामी और दूल्हा-दुल्हन के पिता पर कोई मुकदमा दर्ज नहीं होगा।

- मंडपों के आसपास पुलिस सुरक्षा के मद्देनजर मौजूद रहेगी।

- मास्क न लगाने या शारीरिक दूरी का पालन न करने वालों को नसीहत देकर छोड़ा जाएगा।

कुछ बातों का रखें ख्याल

कोरोना के संक्रमणकाल में वेडिंग सीजन शुरू हो गया। प्रशासन के मुताबिक शादी में सिर्फ 100 मेहमानों की अनुमति है। हालांकि, शासन ने लोगों को राहत दी है, लेकिन कोविड-19 के संक्रमण से बचना और दूसरों का बचाना सबकी जिम्मेदारी है। ऐसे में थोड़ी सी जागरुकता कोरोना के संक्रमण से हमें और हमारे परिवार को बचा सकती है।

100 से कम ही रखें मेहमान

कोरोना काल में शादियों में मेहमानों की संख्या कम रखें, साथ ही बुजुर्गो और बीमार व्यक्तियों को शादी पार्टी आदि में ले जाने से बचें। डॉक्टर्स के मुताबिक सर्दियों में कोरोना का संक्रमण बढ़ सकता है, इसलिए सतर्कता ज्यादा जरूरी है। शादी समारोह में बहुत सावधानी की जरूरत है। सभी को मास्क पहनना एवं दो गज दूरी रखने का प्रबंध करना चाहिए। डिनर करने के दौरान भी सोशल डिस्टेसिंग का ख्याल रखें।

गाइडलाइन का जरूर करें पालन

कोविड-19 से बचाव के साथ शादी भी हो जाए इसके लिए गाइडलाइन का जरूर पालन करें। कम से कम मेहमानों को आमंत्रित करें। शादी के कार्ड में कोरोना से बचने की सावधानियां भी बताएं। मेहमान को सलाह दें कि मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कर ले।

इन बातों का रखें ख्याल

- शादी में मेहमानों की संख्या सीमित हो

- हर व्यक्ति मास्क जरूर लगाए

- कोरोनाकाल में शादी समारोह में ज्यादा भीड़ इकट्ठी ना होने दी जाए

- सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराएं

- शादी समारोह में साबुन से हाथ धोने की व्यवस्था की जाए

- एंट्री गेट पर और अन्य जगह पर सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाए।

------------

शादी में जाएं, तो ध्यान रखें

- छोटे बच्चों और बुजुर्गो को शादी

में न ले जाएं

- जब घर से शादी में जाएं तो अपने साथ पॉकेट में सैनिटाइजर जरूर रख लें

- शादी में जाएं तो हाथ जोड़कर ही अभिवादन करें

- मास्क पहने और दूसरों से भी पहनने के लिए कहें

- खाना खाएं तो पहले हाथों को साबुन से अच्छी तरह धो लें

- ग्रुप में खाना न खाएं

वर्जन

पुलिस की ड्यूटी मंडपों पर सुरक्षा के मद्देनजर लगा दी गई है। साथ ही पुलिस लोगों को मास्क लगाने और सैनिटाइजर का प्रयोग करने तथा शारीरिक दूरी रखने के लिए जागरूक करेगी।

अखिलेश नारायण सिंह, एसपी सिटी

विंटर्स में वायरल इंफेक्शन बहुत तेंजी से स्प्रेड होता है कोविड-19 को लेकर इसमें खास एहतियात बरतने की जरूरत है। शादी या अन्य समारोह में बचाव की समस्त गाइडलाइन का पालन करें।

ये लोगों के अपने हित और बचाव के लिए जरूरी है।

डॉ। कौशलेंद्र सिंह, अधीक्षक, जिला अस्पताल