एग्जाम सेंटर की निगरानी के लिए बनाया गया है कंट्रोल रूम

औपचारिक तौर से कंट्रोलर की नहीं की गई है नियुक्ति

परीक्षा केंद्रों पर चल रहे सीसीटीवी कैमरों की मॉनिटरिंग पर उठ रहे सवाल

Meerut। यूनिवर्सिटी में सख्ती से एग्जाम कराने के दावे हवा हवाई साबित होते नजर आ रहे है, यहां अन्य व्यवस्थाएं तो दूर की बात है सीसीटीवी कैमरों को कंट्रोल करने वाले कंट्रोलर तक की तैनाती नहीं है। ऐसे में यूनिवर्सिटी के सेंटरों पर सीसीटीवी कैमरे चल रहे है या नहीं इसकी जवाबदेही अभी तय नहीं हो पाई है, हालांकि यूनिवर्सिटी का दावा है कि सभी केंद्रों पर हर साल की तरह इस बार भी सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में परीक्षा चल रही है, लेकिन ये भी क्लीयर है कि कैमरों को कंट्रोल करने वाला एक कंट्रोलर न होना अपने आप में सवाल खड़ा कर रहा है।

पहले होते थे कंट्रोलर

यूनिवर्सिटी में सभी केंद्रों के सीसीटीवी कैमरों पर नजर रखने वाला एक कंट्रोल रुम हर साल की तरह इस बार भी बनाया गया है। जो सर छोटूराम इंजीनियरिंग कॉलेज में ही बनाया गया है। जिसमें एक कंट्रोलर की नियुक्ति की जाती है, जिसकी जिम्मेदारी होती है कि वो हर समय चेक करें कि परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे सही चल रहे हैं, किसी केंद्र पर कैमरा बंद तो नही है, कहीं पर नकल या किसी तरह की गड़बड़ी तो नहीं चल रही है। इसको लेकर इस बार कई परीक्षाएं समाप्त होने को है और काफी शुरु होने को है कोई भी कंट्रोलर तय नहीं किया गया है। ऐसे में बिना ही कंट्रोलर के परीक्षाएं करवाई जा रही है।

दी गई है एक्स्ट्रा जिम्मेदारी

गौरतलब है कि सीसीएस यूनिवर्सिटी में इस मामले में अन्य कर्मचारी को एक्स्ट्रा जिम्मेदारी सौंपी गई है,लेकिन औपचारिक तौर पर नियुक्ति नहीं दी गई है। बताया जा रहा है उनको भी पूरी तरह से जिम्मेदारी नहीं दी गई है, केवल लुक ऑफ्टर के तौर पर वो देखरेख कर रहे है, जबकि ये सीसीटीवी कैमरों की जिम्मेदारी बहुत ही बड़ी है जिसको देखने क लिए अलग से एक कंट्रोलर होना जरुरी है जो पूरा दिन इस पर पैनी नजर रख सके।

चल रहे है एग्जाम

गौरतलब है कि सीसीएसयू में छह दिसम्बर से सेमेस्टर एग्जाम चल रहे है, 24 नवम्बर से बीए एलएलबी के एग्जाम भी शुरु हो चुके है जो चल रहे है। इसके अलावा ट्रेडिशनल व प्रोफेशनल एग्जाम भी चल रहे है। जो अभी जनवरी तक चलेंगे। 100 करीब सेंटरों पर एग्जाम चल रहे है इसके अलावा अभी प्राइवेट के एग्जाम को लेकर भी करीब 250 सेंटर बनने वाले हैं। इनकी सभी की मॉनीटिरिंग यूनिवर्सिटी में छोटूराम के तहत चल रही है।

कर रहे है टालमटोल

इधर सीसीएसयू के रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार वर्मा से जब इस बारे में बात की गई तो उनका ये कहना था कि कंट्रोलर की जिम्मेदारी संदीप को सौंपी गई है, लेकिन उधर संदीप का कहना कि मुझे औपचारिक रुप से कोई ऐसी जिम्मेदारी नहीं दी गई है, केवल जबतक कोई कंट्रोलर नही बन जाते है मैं इसको लुक ऑफ्टर कर रहा हूं, अपनी जिम्मेदारियों के साथ मुझे देखना पड़ता है, क्योंकि एग्जाम प्राथमिकता है। इस संबंध में कोई लेटर या प्रॉपर जिम्मेदारी मुझे नहीं दी गई है।