जिले के नोडल अधिकारी ने बना गांव में लगाई चौपाल, ग्रामीणों की सुनी समस्याएं, हल करने के निर्देश

महिला कॉलेज की मांग, नोडल अधिकारी ने दिए प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजने के निर्देश

Meerut। जनपद के दौरे पर आए जनपद के नोडल अधिकारी व प्रदेश के राहत आयुक्त रणवीर प्रसाद ने सोमवार को ब्लॉक मवाना के गांव बना का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां ग्राम पंचायत सचिवालय में ग्राम चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी व उनका निस्तारण सुनिश्चित कराया। साथ ही, सरकारी योजनाओं के बारे में ग्रामीणों की राय पूछी। उन्होंने पंचायत सचिवालय, प्राथमिक विद्यालय, खाद पिट का भी निरीक्षण किया।

योजनाओं का लें लाभ

चौपाल के दौरान नोडल अधिकारी रणवीर प्रसाद ने कहा कि सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का सीधा लाभ पात्रों तक पहुंच रहा है। ग्रामीण भी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आगे आएं और अपना व अपने परिवार का सामाजिक व आर्थिक उत्थान करें। प्रदेश के विकास का रास्ता गांवों से होकर ही जाता है। गांव खुशहाल व संपन्न होंगे तो प्रदेश भी खुशहाल व संपन्न होगा।

लिया फीडबैक

नोडल अधिकारी ने पंचायत समितियों की नियमित बैठकें कराने व उसके रोस्टर बनाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों से बिजली आपूर्ति, राशन वितरण और आंगनबाड़ी केंद्रों पर खाद्यान्न वितरण की भी जानकारी ली। ग्रामीणों ने तीनों की स्थिति को सही बताया। उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से उनके उत्पाद के संबंध में भी जानकारी ली।

जल निकासी होगी दुरुस्त

नोडल अधिकारी ने निर्देश दिए कि जहां भी जल निकासी की समस्या है, ऐसे स्थानों से समस्या दूर करने के लिए डीपीआर बनाई जाए। उन्होंने गांव में खाद पिट का निरीक्षण किया तथा एक अन्य जगह खाद पिट बनाने के लिए कहा। साथ ही, खाद पिट में कूड़ा डालने वालों पर जुर्माना लगाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने गांव में कोरोना टीकाकरण के संबंध में भी जानकारी ली।

सचिवालय का निरीक्षण

ग्राम पंचायत सचिवालय के निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी ने पंचायत सचिवों से सचिवालय में बैठने और योजनाओं की जानकारी देने के लिए पंचायत सहायकों को भी बैठाने के लिए कहा। मुख्य विकास अधिकारी शशांक चौधरी ने बताया कि पंचायत सहायकों की नियुक्ति जनपद में जल्द होगी।

पहुंचे स्कूल

नोडल अधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण के दौरान विभिन्न व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया तथा खाली जगहों को सही कराकर उनका सदुपयोग करने के लिए कहा। निरीक्षण के दौरान ग्रामीण बबीता व उनकी मां प्रेमवती द्वारा पेंशन की मांग करने पर उन्हें विधवा पेंशन और दिव्यांग पेंशन शुरू कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी मवाना कमलेश गोयल, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ। अनिल कंसल, डीआईओएस गिरजेश चैधरी, डीडीओ डी.एन। तिवारी, उप कृषि निदेशक ब्रजेश चन्द्र, जिला पूर्ति अधिकारी राघवेन्द्र सिंह, बीएसए योगेन्द्र कुमार, खंड विकास अधिकारी मवाना सुरेन्द्र सिंह आदि अधिकारी मौजूद रहे।

कांवड़ पटरी मार्ग का निरीक्षण

जनपद के नोडल अधिकारी रणवीर प्रसाद ने कांवड़ पटरी मार्ग का भी निरीक्षण किया। 628.74 करोड़ रुपए से बन रहे मार्ग के निर्माण के लिए बहुतायत में पेड़ काटे जाने पर उन्होंने नाराजगी जताई।

जवाब तलब

उन्होंने कहा कि डीपीआर को और ज्यादा व्यवस्थित व योजनाबद्ध तरीके से बनाया जाना चाहिए था, जिससे इतने पेड़ों का कटान बचाया जा सकता था। उन्होने लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता कुलदीप से इस बारे में पूछा जिसका वह कोई जवाब नहीं दे पाए। इस पर नोडल अधिकारी ने अधिकारियो को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान सीडीओ शशांक चौधरी, वन अधिकारी राजेश कुमार, एसडीएम सरधना अमित कुमार भारतीय, एसीएम चन्द्रेश सिंह आदि मौजूद रहे।