लॉकडाउन में भी खुले आम बिक रहे नशे के प्रोडक्ट

- दुकानों पर खुलेआम बेचे जा रहे गुटखे से लेकर सिगरेट और खैनी

- गुटखे पर 2 तो सिगरेट पर 10 रुपए से अधिक का हो रहा ब्लैक

Meerut । प्रतिबंध के बावजूद शहर की परचून की दुकानों से लेकर होल सेलर्स के पास खुलेआम गुटखा, तंबाकू, सिगरेट और खैनी जैसे प्रोडक्ट बेचे जा रहे हैं। लॉकडाउन के दौरान भी इस नशे के प्रोडक्ट की बिक्री में कोई कमी नही आई है उल्टा प्रतिबंध के नियम का फायदा उठाते हुए अधिक दाम में गुटखे और सिगरेट को बेच कर मुनाफा कमाया जा रहा है। बाजार में 2 रुपए से लेकर 10 रुपए तक सिगरेट और गुटखे पर एक्सट्रा वसूले जा रहे हैं और ग्राहक भी दुकानदारों की इस मनमानी को मानने को तैयार है क्योंकि नशे का शौक भी पूरा करना है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने दुकानों पर जारी नशे के इस कारोबार को कैमरे में कैद कर लिया।

अंडर द काउंटर बिक रही सिगरेट

शास्त्रीनगर के लोकल बाजार में अधिकतर सभी परचून की दुकानों पर सिगरेट अंडर द काउंटर खुलेआम बेची जा रही है। दुकानदार अपने रेग्यूलर कस्टमर को चेहरा देखकर तुरंत सिगरेट दे देते हैं जबकि नए कस्टमर को पहले मॉल की शार्टेज बताकर मना कर देते हैं फिर अधिक दाम में बेच देते हैं। रिपोर्टर ने भी जब शास्त्रीनगर सेक्टर 3 में एक दुकान पर जाकर सिगरेट मांगी तो दुकानदार ने पहले तो मना कर दिया फिर बातों ही बाते में बताया कि होलसेलर के यहां से माल कम आ रहा है इसलिए थोड़ी महंगी मिल जाएगी।

वीआईपी शौक के नाम पर लूट

वहीं बाजार में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले गुटखे और तंबाकू की भी प्रतिबंध के बावजूद खुलेआम बिक्री हो रही है। कई फेमस कंपनी के गुटखों को 2 रुपए से लेकर 10 रुपए अधिक तक में बेचा रहा है लेकिन दुकानदार केवल अपने आसपास या जान पहचान वाले रेगयूलर कस्टमर को ही गुटखा बेच रहे हैं वो भी महंगे दाम पर। रिपोर्टर ने फूलबाग कॉलोनी में एक दुकान पर जब पता किया तो रजनीगंधा जैसे प्रोडक्ट को 10 रुपए अधिक में दिया जा रहा था वहीं दिलबाग को भी 3 से 5 रुपया महंगा बेचा जा रहा था। दुकानदार ने बताया कि नया माल बंद है बेचने पर रोक है इसलिए महंगा ही मिल रहा है और महंगा ही बेचा जा रहा है।

ये चल रहा ब्लैक का रेट-

प्रोडक्ट पुराना रेट ब्लैक में दाम

रजनीगंधा 25 31 से 35

दिलबाग गुटखा 5 7 से 10

कमला पसंद 5 7 से 8

तानसेन 5 6 से 8

कुबेर 10 15 से 20

छोटी गोल्ड फलैग 10 15 से 16

मालबोरो एडवांस 16 20

कलासिक सिगरेट रेगूलर 16 20 से 22

नेवी कट सिगरेट 10 12 से 15

बीडी बंडल 9 12 से 15

वर्जन-

जो भी व्यापारी दाम से अधिक या ब्लैक में सामान बेच रहा है उस पर कार्रवाई होगी। नशे का सामान गुटखा, सिगरेट, तंबाकू तो प्रतिबंधित है यह अपराध की श्रेणी में है जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।

- अजय तिवारी, एडीएम सिटी