अब बीए में 75 नंबर का पेपर और 25 नंबर का प्रैक्टिकल होगा

Meerut। सोमवार को बोर्ड ऑफ स्टडीज ने नई शिक्षा नीति के तहत कोर्स में नए टॉपिक जोड़े, वही इस बार बीए के पेपर के पैटर्न में भी बदलाव किया गया। ऐसे में बीए में पहले जहां प्रैक्टिकल नहीं हुआ करता था, वहीं अब 25 नंबर का प्रैक्टिकल भी हुआ करेगा। साथ ही स्टूडेंट्स के करियर को देखते हुए एस्ट्रोलॉजी का कोर्स भी शुरू किया गया है।

स्किल बेस बनाना

एचओडी डॉ। वाचस्पति मिश्रा ने बताया कि अब कोर्स में नई शिक्षा नीति के आधार पर स्किल बेस बनाने का प्रयास किया गया है। ऐसे में कोर्स में आयुर्वेद योग, ज्योतिषचार्य, कर्मकांड को पहले से विस्तार से पढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही वास्तुशास्त्र की जानकारी के लिए एस्ट्रोलोजर का कोर्स भी जोड़ा गया है। जो करियर के लिहाज से भी बेहद जरूरी है।

स्थानीय परिवेश से जोड़ा जाएगा

डॉ। वाचस्पति ने बताया कि स्थानीय परिवेश से जुडे़ रचनाकारों से जोड़ने के लिए हमने स्थानीय रचनाकारों की कृतियों को भी जोड़ा है। इनमें प्रभुदत्त स्वामी, डॉ। गणेशदत्त शर्मा, रमाकांत शुक्ल की आधुनिक कृतियों को जोड़ा गया है। अब से पहले बीए में प्रैक्टिकल नहीं होते थे लेकिन अब 75 नंबर का पेपर होगा और 25 नंबर का प्रैक्टिकल। प्रैक्टिकल इसलिए शुरू किया गया है ताकि स्टूडेंट्स को अधिक से अधिक नॉलेज मिल सके।