अब नगर निगम ही करेगा आठ कॉलोनियों का रखरखाव

एमडीए अक्टूबर माह में करेगा विकास कार्यो के लिए पूरा भुगतान

8 कॉलोनियों के लोग नगर निगम और एमडीए के बीच फंसे

9 माह पहले एमडीए ने नगर निगम को हस्तांतरित की थी कॉलोनियां

29 जनवरी को एमडीए की आठ कॉलोनियां नगर निगम को हस्तांतरित हुई थी।

79 करोड़ रुपये एमडीए द्वारा नगर निगम को देने थे रखरखाव के लिए

10 करोड़ रुपये निगम को मिले थे टोकन मनी के रूप में

5-5 करोड़ रुपए एमडीए को देने थे किश्तों के रूप में

5 करोड़ की दूसरी किश्त को गत माह जारी किया गया

15 करोड़ ही एमडीए से मिल सके निगम को

64 करोड़ रुपये अभी बाकी है निगम को मिलने

8 माह तक पैसा ना मिलने से बीती 13 अगस्त को निगम ने वापस की थी कॉलोनियां

हालांकि, बातचीत के बाद नगर निगम को ही कॉलोनियां दे दी गई।

Meerut। शहर की आठ कॉलोनियां के लोग नगर निगम और एमडीए के बीच फुटबाल बनकर रह गए हैं। इन कालोनियों को 9 माह पहले एमडीए ने नगर निगम को देकर अपनी जिम्मेदारी पूरी कर दी, लेकिन इन कॉलोनियों के विकास के लिए निगम ने इन कॉलोनियों में विकास कार्यो की शुरुआत तक नही कराई है। ऐसे में क्षेत्र के लोग दो विभाग की जिम्मेदारी होने के बाद भी जल और बिजली जैसी मूलभूत व्यवस्थाओं के लिए परेशान हैं।

15 करोड़ मिले, 64 करोड़ बाकी

दरअसल, इस साल की शुरुआत में बीते 29 जनवरी को एमडीए की आठ कॉलोनियां नगर निगम को हस्तांतरित की गई थी। इन कालोनियों में कार्य कराने व एक साल तक रखरखाव के रूप में कुल 79 करोड़ रुपये एमडीए द्वारा नगर निगम को दिए जाने थे। जिसमे शुरुआत में 10 करोड़ रुपये टोकन मनी के रूप में दिए गए थे। इसके बाद तीन तीन किस्तों में पांच-पांच करोड़ रुपए एमडीए को देने थे। इसकी दूसरी पांच करोड़ की किश्त गत माह जारी किया गया। ऐसे में अभी तक निगम को कुल 15 करोड़ ही एमडीए से मिले सके हैं।

ये फंसा मामला

तकरीबन आठ माह तक पैसा ना मिलने कारण गत माह 13 अगस्त को नगर निगम ने आठों कॉलोनियों को एमडीए को वापस कर दिया था, लेकिन बाद में बातचीत के बाद नगर निगम को ही कॉलोनियां दे दी गई। कुल मिलाकर एमडीए और नगर निगम के बीच इन कालोनियों के लोग अधर में अटके हैं। एमडीए पैसा जारी नही कर रहा है और निगम बिना पैसा काम नही करा रहा है। ऐसे में कालोनी में सीवर, सड़क, पार्क, स्ट्रीट लाइट, पेय जल जैसी मूलभूत सुविधाओं से लोगों को जूझना पड़ रहा है।

अधर में विकास

गत माह पांच करोड़ रुपए की राशि वित्त अनुभाग से नगर निगम को धनराशि स्थानांतरित होने के बाद भी अभी तक इन कालोनियों में विकास कार्य शुरु नही हो पाए हैं.अधिकतर कालोनियों में स्ट्रीट लाइट से लेकर सीवर लाइन, पेय जल आपूíत की समस्या बनी हुई है। निगम का दावा था कि जल्द काम शुरु किया जाएगा लेकिन अभी तक किसी भी प्रकार का विकास कार्य कालोनियों में शुरु नही हो सका है।

ये हैं कॉलोनियां

एमडीए द्वारा दी गई कॉलोनियों में श्रद्धापुरी, पल्लवपुरम, डिफेंस कॉलोनी, पांडवनगर, गंगानगर, रक्षापुरम, सैनिक विहार, वेदव्यासपुरी, मेजर ध्यानचंद नगर कॉलोनियां शामिल हैं।

लॉकडाउन में एमडीए की आय प्रभावित हुई थी, जिस कारण समय से भुगतान नही हो सका था। अब लगातार नगर निगम को किश्तें जारी की जाएगी।

प्रवीणा अग्रवाल, एमडीए सचिव