सात नंबर का होता है रोल नंबर, इस साल से नई व्यवस्था में दो नंबर पासिंग ईयर के जुड़ेंगे

रोल नंबर देखकर पता चल जाएगा कि स्टूडेंट ने कौन से ईयर में कौन सी क्लास पास की

Meerut। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने स्टूडेंट्स के लिए इस साल से नई व्यवस्था लागू की है। इसके तहत स्टूडेंट के रोल नंबर में अब पासिंग ईयर को भी जोड़ा जाएगा। परिषद की ओर से पहली बार इस तरह की योजना लागू की जा रही है।

9 डिजिट का रोल नंबर

परीक्षाओं के दौरान मिलने वाला रोल नंबर अभी तक 7 डिजिट का होता था। मगर अब इसमें पासिंग ईयर को भी जोड़ा जाएगा। जिसके बाद यह रोल नंबर 9 डिजिट का होगा। अधिकारियों के अनुसार 2 डिजिट इसमें पासिंग ईयर की होंगी, जिसके बाद इस रोल नंबर के जरिए ही जाना जा सकेगा की स्टूडेंट ने किस ईयर में कौन सी क्लास पास की थी।

सभी स्टूडेंट होंगे पास

बोर्ड परीक्षाओं में सभी स्टूडेंट्स को पास किया जाएगा और अधिकारियों के अनुसार इंटरनल मा‌र्क्स और पिछली क्लासेज के मा‌र्क्स के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जा रहा है। वहीं जिन स्कूलों में प्री-बोर्ड हुए हैं उनके मा‌र्क्स को भी इसमें शामिल किया गया है। साथ ही, जो स्टूडेंट्स रिजल्ट से खुश नहीं होंगे, उन्हें आने वाले समय में जो परीक्षा आयोजित की जाएंगी उनमें बैठने का मौका मिलेगा। ऐसे बच्चों को 2021 में ही पासआउट माना जाएगा।

परिषद की ओर से रिजल्ट्स को लेकर अभी कोई अपडेट नहीं आया है। इस बार एग्जाम नहीं हुए हैं। बोर्ड की ओर से ही रोल नंबर अपलोड किए जाएंगे।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस, मेरठ