स्वच्छता सर्वेक्षण के मानकों को पूरा करने में जुटा निगम

गंदे यूरिनल और भरे हुए डस्टबिन खोल रहे स्वच्छता की पोल

Meerut । शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण ना सिर्फ चल रहा है बल्कि नगर निगम उसमें बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए बढ़त बनाए हुए हैं। दो चरणों में निगम ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 340 अंकों के साथ 1238 वीं रैंक तो प्राप्त कर ली, लेकिन शहर को चमकाने में अभी निगम नाकाम है। हालत यह है कि केवल कमिश्नरी चौराहे और सिविल लाइन क्षेत्र जैसे वीआईपी इलाके को छोड़कर अधिकतर पूरे शहर में स्वच्छता के नाम पर खानापूर्ति हो रही है। जबकि अंतिम चरण में खुद केंद्र की टीम आकर नगर निगम के दावों और उसकी तैयारियों की जांच करेगी। ऐसे में जनवरी माह निगम के दावों को पूरा करने का अंतिम समय है। कम से कम जनवरी माह में तो शहर का हर वार्ड, मोहल्ला, पार्क और गली को स्वच्छ दिखाना ही होगा।

आज से शुरु होगा फीड बैक

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए चार जनवरी के बाद केंद्र की टीम जनता से फीडबैक लेगी। इस फीडबैक में टीम द्वारा निगम के दावों की ना सिर्फ जांच की जाएगी बल्कि उन्हीं से जुड़े सवाल भी जनता से पूछे जाएंगे। शहर के कुल 13 हजार आठ लोगों का डाटा केन्द्र सरकार के पास उपलब्ध है। इन लोगों ने मोहुआ ऐप डाउनलोड कर रखा है। अब इन लोगों की शिकायतों के निस्तारण के आधार पर आगे नंबर मिलना है। ऐसे में नगर निगम के दावे कहां तक सच साबित होंगे यह तो स्वच्छता सर्वेक्षण की अंतिम रिपोर्ट ही बताएगी, लेकिन निगम के सामने अब चुनौती न केवल दूसरी तिमाही की रैंक को बरकरार रखने की है बल्कि अपने दावों पर खरा उतरने की भी है। इन दावों में शहर के कूडे़ के निस्तारण से लेकर डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन तक कई महत्वपूर्ण बिंदु शामिल हैं। कूड़े का ढेर मिला तो नंबर कट सकता है।

पिछले साल 1595 वोट

लगभग बीस लाख की आबादी वाले मेरठ नगर निगम को पिछले साल मात्र 1595 वोट से ही संतोष करना पड़ा था। जबकि पिछले साल जनता से शहर के पक्ष में वोटिंग के लिए तीन माह का समय था।

इन कमियों को करना होगा दूर-

- दिल्ली रोड, गढ़ रोड, मवाना रोड सड़क पर 146 अस्थाई खत्तों की साफ सफाई

- शहर में जगह जगह रखे डस्टबिन से कूड़ा खाली करना

- कूड़ा कलेक्शन की व्यवस्था को शत प्रतिशत करना

- गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग एकत्र करना

- नाले की साफ सफाई और किनारों पर लगा कूडे़ का ढेर साफ करना

- शौचालय व यूरिनल की जर्जर और गंदी हालत को सुधारना

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए हमारी तैयारियां पूरे प्रयास से चल रही हैं जो दावे किए गए थे उनको पूरा किया जा रहा है। फीडबैक अच्छा मिलेगा इसके लिए भी प्रचार प्रसार पूरा तरह किया गया है।

- ब्रजपाल सिंह, सहायक नगर आयुक्त