अब तीन बार स्वास्थ्य विभाग पूछेगा मरीज से उसके हाल-चाल

दिन में तीन बार मरीज के घर जाएगी रैपिड रिस्पांस टीम

Meerut। कोरोना वायरस संक्रमण के बिगड़ते हालातों को देखते हुए अब स्वास्थ्य विभाग को सख्ती से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। इसके तहत होम आइसोलेशन में एडिमट मरीजों की मॉनिटरिंग कड़ी होगी। वहीं विभाग की ओर से अब दिन में तीन बार मरीज का हाल-चाल लिया जाएगा। जबकि आरआर टीम भी तीन बार मरीज के घर पहुंचेगी। अभी तक टीम एक बार ही विजिट के लिए जाती थी।

24 घंटे में पहुंचेगी टीम

होम आइसोलेशन की रिक्वेस्ट करने या होम आइसोलेशन में एडिमट होने वाले मरीजों की जांच के लिए 24 घंटे में टीम को पहुंचना होगा। शासन के निर्देशों के तहत मरीज घर में रहकर बीमारी छिपा लेते हैं। ऐसे में स्थिति या तो गंभीर बन जाती है। ऐसी स्थिति बनने से पहले ही हालात को कंट्रोल किया जा सके इसके लिए शासन ने ये निर्देश जारी किए हैं।

टीम करेगी जांच

होम आइसोलेशन से पहले अब स्वास्थ्य विभाग की टीम पहले ही मरीज की जांच करेगी। इसके बाद ही मरीज को घर रखना है या अस्पताल ले जाना है, इसका निर्धारण होगा। मरीज मिलने के 24 घंटे के अंदर ही टीम को मौके पर विजिट करना होगा। इसके अलावा टीम मरीज को घर पर एडिमट करने के बाद दो बार और विजिट करेगी और मरीज की स्थिति का जायजा लेगी। वहीं मरीज के पॉजिटिव आते ही एक घंटे में कांटेक्ट ट्रेसिंग कर काम भी शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही टीम मरीज के घर ऑक्सीमीटर व दूसरे उपकरण की उपलब्धता को भी जांचेगी। ऑक्सीजन का स्तर 96 फीसदी से कम होते ही तत्काल लेवल-1 अस्पताल में मरीज को भर्ती कराने की व्यवस्था की जाएगी।

होम आइसोलेशन में एडिमट मरीज बीमारी छुपा लेते हैं। कई मरीज ऐसे मिले हैं, जिन्हें सीधे आईसीयू में एडिमट करवाना पड़ा। मरीज की होम आइसोलेशन में हालात न बिगड़े इसलिए ही शासन ने ये निर्देश जारी किए हैं।

डॉ। राजकुमार, सीएमओ, मेरठ