अयोध्या प्रकरण को लेकर और सेना और प्रशासन की हुई कोर्डिनेशन बैठक

आईजी रेंज मेरठ, कमिश्नर, डीएम, सब एरिया कमांडर रहे मौजूद

28 बैठकें आयोजित की गईं जनपद स्तर पर

491 बैठकें आयोजित की गईं थाना स्तर पर

1324 असामाजिक तत्वों को किया गया चिह्नित

567 व्यक्तियों को किया गया मुचलका पाबंद

140 सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने वाले चिह्नित

24 घंटे शहर के चप्पे-चप्पे पर रखी जा रही है नजर

Meerut। अयोध्या प्रकरण के फैसले आने से पहले पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों की सैन्य अफसरों के साथ गुरुवार को कोर्डिनेशन बैठक हुई। बैठक में सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ अन्य बिंदुओं पर भी बातचीत हुई। बैठक में स्पष्ट तौर पर कहा गया कि असमाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए सोशल मीडिया लैब से नजर रखी जा रही है। इसी के साथ-साथ शरारती तत्वों के खिलाफ एनएसए की कार्रवाई भी की जाएगी।

सेना से मिलेगा सहयोग

सब एरिया हेड क्वार्टर कैंट स्थिति सिविल एवं सैन्य प्रशासन के बीच समन्वय बैठक आयुक्त एवं जीओसी पश्चिम यूपी सब एरिया की संयुक्त अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस समन्वय बैठक में आईजी और डीएम समेत तमाम प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहें। बैठक में सुप्रीम कोर्ट के आने वाले फैसले पर सुरक्षा के लिहाज से चर्चा हुई। अभिसूचनाओं का आदान-प्रदान के लिए जीओसी पश्चिम सब एरिया द्वारा भी आवश्यक सहयोग दिए जाने का आश्वासन दिया गया। भविष्य में सैन्य एवं सिविल प्रशासन के बीच बेहतर समन्वयन एवं तालमेल बनाए रखने के लिए नियमित तौर पर बैठक करने की बात उठी।

1324 असामाजिक तत्व चिह्नित

बैठक के दौरान सांप्रदायिक दृष्टिकोण से संवेदनशील बिंदुओं चर्चा की गई। जिसमें मेरठ रेंज के सभी जनपदों में पीस कमेटी, सिविल डिफेंस और विभिन्न लोगों के अधिकारियों आदि की जनपद स्तर पर 28 बैठक और थाना स्तर पर 491 स्तर पर बैठक आयोजित हुई। धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण गणमान्य व्यक्तियों और धर्मगुरुओं की पुलिस मित्र के साथ भी बैठक का आयोजन किया गया। मेरठ रेंज में 1324 असामाजिक तत्वों को चिह्नित किया गया। ऐसे चिह्नित 567 व्यक्तियों के खिलाफ पाबंद कराने की कार्रवाई की गई। रेंज क सभी जनपदों में सोशल मीडिया पर विवादित और आपत्तिजनक पोस्ट डालने वालों के रूप में कुल 140 लोगों को चिह्नित किया गया। जिसमें एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर आवश्यक वैधानिक कार्रवाई की गई। सोशल मीडिया पर कोई भी आपत्तिजनक पोस्ट डालने वाले असमाजिक तत्वों पर आईजी रेंज ऑफिस में बनी सोशल मीडिया लैब से 24 घंटे शहर के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है।

हॉट स्पॉट्स पर तैनात होगी फोर्स

आईजी रेंज मेरठ आलोक सिंह ने शहर के सभी हॉट स्पॉट्स पर निरीक्षण करने के लिए संबधित थानों की पुलिस को दिशा-निर्देश दिए हैं। इसी बाबत आरएफ और पीएसी की भी तैनाती करने के निर्देश दिए गए हैं। शहर समेत कैंट एरिया के हॉट स्पॉट्स को चिन्हित कर लिया गया है, जहां जल्द ही फोर्स तैनात कर दी जाएगी।

संवेदनशील इलाकों में ड्यूटी लगाने के निर्देश

आईजी रेंज मेरठ ने एसएसपी अजय साहनी, एसपी सिटी अखिलेश नारायण सिंह, डीएम अनिल ढींगरा को निर्देशित किया कि श्रेणीवार संवेदनशील इलाकों पर पुलिस प्रबंध के साथ मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई जाए। सभी एलआईयू ईकाई को भी विशेष सतर्कता बरतने के लिए निर्देशित किया गया है। सभी पुलिस अधिकारी एवं मजिस्ट्रेट को समन्वय के साथ अपने-अपने अधिकृत क्षेत्रों में सक्रिय रूप से भ्रमणशील रहने के साथ ही परिस्थितियों पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए निर्देशित किया गया है।

जाम पर हुई चर्चा

सब एरिया कमांडर के साथ हुई बैठक में जाम से निजात दिलाने के लिए भी चर्चा हुई। आईजी आलोक सिंह ने बताया कि बैठक में तय हुआ है कि स्कूलों के खुलने और छुट्टी होने के टाइम में 15 से 20 मिनट तक का गेप होना चाहिए ताकि जाम से मुक्ति मिल सके। इसके लिए स्कूलों के साथ भी कोर्डिनेशन मीटिंग जल्द की जाएगी।