- मोहल्ले वासियों ने कब्जेधारियों पर किया जमकर पथराव

- कई थानों की पुलिस ने मौके पर जाकर संभाले हालात

Meerut: सपा नेता के रिश्तेदारों की दबंगई की वजह से लिसाड़ी गेट में शनिवार को जमकर बवाल हुआ। नेता के रिश्तेदार समेत दो दर्जन लोग कार में सुबह मकान कब्जाने पहुंचे। उन्होंने वहां पर जमकर बवाल किया। कई राउंड फायरिंग की, जिससे गुस्साए मोहल्लेवासी पीडि़त पक्ष के समर्थन में आ गए और उन पर पथराव कर दिया। मामला इतना बढ़ा कि कई थानों की पुलिस और आला अधिकारियों को मौके पर पहुंचना पड़ा।

लेन-देन का विवाद

लिसाड़ी गेट के इकबाल नगर में आबिद पुत्र नियाज मोहम्मद रहते हैं। आबिद ने बताया कि उन्होंने गय्यूर से 30 लाख रुपए ब्याज पर लिए थे। गय्यूर सिवालखास सपा विधायक गुलाम मोहम्मद का भतीजा है। आबिद का आरोप है कि उसने करीब 25 लाख से ज्यादा रकम ब्याज समेत लौटा दी। बावजूद इसके गय्यूर और विधायक के रिश्ते में साला कामिल, कमाल और राशिद उनका मकान कब्जाना चाहते हैं। आबिद का आरोप है कि सुबह गय्यूर, विधायक के साले समेत दो दर्जन लोग असलहे व लाठी-डंडे से लैस कार में पहुंचे।

मोहल्ले वासियों ने घेरा

वे मकान कब्जाने की मकसद से पहुंचे और फायरिंग करते हुए मकान में घुस गए। उन्होंने आबिद से मारपीट करनी शुरू कर दी। सामान फेंकने पर आमादा थे। फायरिंग का शोर सुनकर मोहल्लेवासी एकत्रित हो गए। वे आबिद के मकान के बाहर खड़े होकर माजरा देख रहे थे कि सभी मोहल्लेवासी उसके पक्ष में हो गए। उन्होंने मकान कब्जा करने आए बवालियों पर पथराव शुरू कर दिया। मोहल्लेवासी काफी संख्या में थे। वे जमकर पथराव करने लगे। अपने आप को घिरा देख बवाली आबिद के मकान में ही छिप गए। उन्होंने अंदर से दरवाजा बंद कर लिया।

पुलिस ने किया लाठी चार्ज

मोहल्लेवासियों ने मकान पर भी पथराव शुरू कर दिया। मोहल्ले वासियों ने उनकी कार पर भी पथराव कर क्षतिग्रस्त कर दिया। बवाल की सूचना मिलते ही एसपी सिटी, सीओ कोतवाली, समेत कई थानों की पुलिस पहुंच गई। वे लोगों को शांत कराने में जुट गए, लेकिन उनमें जबरदस्त आक्रोश था। पुलिस के सामने ही लोग पथराव कर रहे थे। इस बीच पुलिस भी अपने बचाव को लेकर पीछे हट गई। कुछ देर बाद एसएसपी भी मौके पर पहुंच गए। इसके बाद पुलिस ने मोहल्ले वासियों पर लाठी चार्ज कर खदेड़ना शुरू कर दिया। पुलिस ने किसी तरह से उन्हें खदेड़ कर मकान में छिपे बवालियों को बाहर निकाला। पथराव में दोनों पक्षों के करीब एक दर्जन लोगों के घायल होने की सूचना है। जिन्हें पास के अस्पतालों में भर्ती कराया गया।

19 लोगों किया गिरफ्तार

पुलिस ने मौके से 19 लोगों को हिरासत में लिया है। आबिद ने इन सभी के खिलाफ थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। पुलिस इन सभी से पूछताछ करने में जुटी है। वहीं पुलिस द्वारा आरोपियों को हिरासत में लेने के बाद सपा से जुड़े कई नेताओं के फोन घनघनाने लगे। वे पुलिस पर कार्रवाई न करने का दबाव बना रहे थे। लेकिन हंगामा इतना बढ़ गया था कि पुलिस को कार्रवाई करनी पड़ी।

पहले भी हो चुका है विवाद

विधायक के भतीजे गय्यूर का कहना है कि आबिद ने अपना मकान उनके नाम कर दिया था। जबकि आबिद इससे इंकार कर रहा है। आबिद का आरोप है कि कर्ज लेते समय गय्यूर ने धोखे से कागज पर उसके अगूंठे के निशान ले लिए थे। उसने मकान की रजिस्ट्री उनके नाम नहीं कराई है। उसने बताया कि जब वे अपने परिवार समेत घूमने गए थे तब गय्यूर ने मकान में किसी को ठहरा दिया था। 9 जून को जब वे वापस आए तो उन्होंने अपने मकान में किसी को रहते देखा। उन्हें समझा-बुझाकर मकान खाली करा लिया था।

मामला काफी बढ़ गया था। जिसके बाद पुलिस ने जल्द कार्रवाई कर काबू किया। आरोपियों को बख्शा नहीं जाएगा, कोई भी हो कार्रवाई की जाएगी।

- जे रविंदर गौड, एसएसपी