प्री पीएचडी और एमएससी की कक्षाएं चलेंगी, ऑनलाइन क्लास की होगी निगरानी

Meerut। सीसीएस यूनिवर्सिटी में चार अगस्त से कई विभागों में ऑनलाइन क्लास शुरू हो रही हैं। इसमें सबसे पहले प्री-पीएचडी कोर्स वर्क और एमएससी की कक्षाएं शुरू की जाएंगी। विवि ने इसके लिए ई-कंटेंट तैयार कर अपने-अपने विभाग के वेबपेज पर अपलोड भी कर दिया है। वहीं, विवि से जुड़े कॉलेज अभी छात्रों के प्रोन्नत होने का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में कॉलेजों में अभी ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होने में समय लगेगा।

शेड्यूल बनाने का आदेश

शासन ने विवि और कॉलेजों को 45 दिन तक ऑनलाइन क्लास शुरू करने का शेड्यूल बनाने को कहा था। अब जब अगस्त तक कॉलेज और विवि बंद हो गए हैं, ऐसे में शिक्षकों को अपने घर से ही ऑनलाइन पढ़ाने के लिए कहा गया है। विवि में प्री पीएचडी कोर्स वर्क जिसमें प्रवेश हो चुके हैं, उनकी कक्षाएं मंगलवार से शुरू की जाएंगी। जबकि एमएससी में छात्रों को अस्थायी तौर पर अगली कक्षा में मानकर कक्षाएं शुरू की जा रही है।

टीचर्स ने की बैठक

उधर, कॉलेज ऑनलाइन क्लास को लेकर अभी असमंजस में हैं। वह बगैर प्रोन्नत किए छात्रों की कक्षाएं नहीं शुरू कर पाएंगे। शहर के कुछ कॉलेजों ने इसके लिए मंगलवार को अपने विभागाध्यक्षों के साथ बैठक की है।

सीसीएसयू की प्रति कुलपति प्रो। वाई विमला ने बताया कि विवि में अधिकांश विभाग में परास्नातक स्तर की ऑनलाइन कक्षाएं चार अगस्त से शुरू की जा रही हैं। कुछ विभागों में प्री पीएचडी कोर्स वर्क भी ऑनलाइन शुरू होगी। प्रोन्नत को लेकर जो गाइडलाइन आएगी, उसके बाद छात्रों के फेल या पास का निर्णय होगा। फिलहाल सभी छात्रों को प्रोविजनल प्रवेश मानकर ऑनलाइन कक्षा शुरू हो सकती हैं।

चार अगस्त से ऑनलाइन कक्षा अभी नहीं शुरू हो सकती हैं। एक दो दिन में विवि से छात्रों की प्रोन्नति को लेकर गाइडलाइन आ सकती है। ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर वैसे मंगलवार को शिक्षकों के साथ बैठक कर तैयारी की जाएगी।

डॉ। बीएस यादव, प्राचार्य, डीएन पीजी कॉलेज

सभी कॉलेजों से पूछा गया है कि वह किस तरह से ऑनलाइन पढ़ाएंगे। कॉलेजों से ई कंटेंट किस तरह से तैयार किए गए हैं, उसकी रिपोर्ट मांगी गई है। ताकि शासन को इससे अवगत कराया जा सके। ई कंटेंट से ऑनलाइन पढ़ाई की भी निगरानी रहेगी। इसके लिए छात्रों से भी फीडबैक लिया जाएगा।

डॉ। राजीव गुप्ता, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी