- यूपी बोर्ड में पुरानी मार्कशीट को ऑनलाइन करने की तैयारी

- बोर्ड मुख्यालय कर रहा है तैयारी, जल्द हो जाएंगी ऑनलाइन मार्कशीट।

Meerut- यूपी बोर्ड की पुरानी मार्कशीट अब ऑनलाइन हो जाएगी। यूपी बोर्ड से परीक्षा पास करने वालों के लिए ये अच्छी खबर है। विभाग इसकी तैयारी में जुटा है, जल्द ही 20 साल तक पुरानी मार्कशीट को ऑनलाइन कर दिया जाएगा। ऐसे में स्टूडेंट्स को इससे बड़ी राहत मिलने वाली है। सूत्रों के मुताबिक इस फैसले पर कई अधिकारियों की सहमति बन गई है, बस इस फैसले पर मुहर लगनी बाकी है।

फटने के आते रहे हैं मामले

बोर्ड के अनुसार अक्सर मार्कशीट फटने, खराब होने की शिकायतें सामने आती हैं। इसके अलावा मार्कशीट खोने के भी मामले सामने आते रहते हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी मार्कशीट के लिए विभाग में व बोर्ड मुख्यालय के चक्कर लगाने पड़ते हैं। ये सभी प्रक्रिया करते समय चलान भरना, स्कूल के लेटर पर एप्लीकेशन लिखवाना, काउंटर साइन करवाना, विभाग में कागजात जमा करना आदि विभिन्न तरह के कामझाम करने में लगभग 15 दिन लग जाते हैं, उसके बाद मार्कशीट निकलने तक में एक से दो महीने लग जाते हैं।

ऑनलाइन मिलेगी मार्कशीट

बोर्ड सीबीएसई की तर्ज पर ही ऑनलाइन मार्कशीट निकालने का नया उपाय निकाला है। पुरानी मार्कशीट के लिए ओल्ड स्टूडेंट्स को विभाग से अपना रोल नम्बर बताकर यूजर आईडी व पासवर्ड मिलेगा। जिसे डालकर एक सप्ताह के अंतर्गत ऑनलाइन मार्कशीट के लिए अप्लाई किया जाएगा। जिसके दो दिन बाद ही मार्कशीट निकाली जा सकेगी।

क्या कहते हैं अधिकारी

ऑनलाइन मार्कशीट की प्रक्रिया की जानकारी तो मिल रही है, लेकिन अभी इसके बारे में बात चल रही है। इस फैसले पर मुहर लगनी अभी बाकी है, इसलिए अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

संजय यादव, क्षेत्रीय बोर्ड सचिव।