- ऑनलाइन टिकट बुकिंग वाले बस में चढ़ने से पहले ही जान सकेंगे अपना स्टेटस

- कंडक्टर द्वारा टिकट को फर्जी बताने पर भी लगेगी लगाम

Meerut : रोडवेज में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब ऑनलाइन टिकट बुक करने वालों को कंडेक्टर से सीट नहीं पूछनी पड़ेगी। साथ ही कंडक्टर द्वारा टिकट को फर्जी बताने की अटकल भी समाप्त हो जाएंगी। क्योंकि मामले का संज्ञान लेते हुए परिवहन आयुक्त ने रेलवे की तर्ज पर रिजर्वेशन चार्ट लगाने का निर्णय लिया है, जिससे यात्री पूरा अपना पूरा स्टेटस चार्ट के माध्यम से जान सकेंगे।

होती थी परेशानी

अभी तक ऑनलाइन बुकिंग करने वालों को कंडेक्टर से यह पूछना पड़ता था कि उन्हें किस सीट पर बैठना है। साथ ही कई बार संबंधित बस का कंडक्टर ई टिकट को मानने में आनाकानी करते थे, जिससे यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ती थी। इसके अलावा कई बार यात्री सीट को लेकर आपस में झगड़ भी बैठते थे।

छोड़नी पडे़गी सीट

नई व्यवस्था में ऑनलाइन बुकिंग वाले यात्री कहीं से भी बस में चढ़ सकते हैं। उनके नाम आवंटित सीट पर जो भी यात्री बैठा होगा उसे तत्काल उठना पड़ेगा। पहले से बठे यात्री को सीट से उठाने की जिम्मेदारी संबंधित बस के परिचालक की होगी।

जान सकेंगे पूरा विवरण

यात्री बस के पहुंचने से पहले ही बस अड्डे पर बने पूछताछ केन्द्र पर जाकर पीएनआर नंबर ले सकेंगे। बस में उन्हे पीछे या आगे की सीट पर यात्रा करनी है। इसका पूरा स्टेटस भी जान सकेंगे।

ऐसे करें बुकिंग

यात्री यूपी रोडवेज की साइट

ww.upsrtc.com पर जाकर वॉल्वो एसी नॉन एसी सहित बसों में ऑनलाइन बुकिंग सेवा लाभ ले सकते हैं।

बसों में चार्ट चिपकाने से धांधली की गुंजाइस ही खत्म हो जाएगी। अप्रैल फस्ट वीक में ही बसों में चार्ट दिखने लगेगा।

एसके बनर्जी, आरएम यूपी रोडवेज