ज्वैलरी मार्केट को निराशा, पिछले साल के मुकाबले कम रिस्पॉन्स

Meerut। अक्षय तृतीया पर इस बार भी लॉकडाउन होने के कारण शोरूम पर ज्वैलरी की बिक्री के कोई आसार नहीं थे, तो ज्वैलर्स ने ऑनलाइन का माध्यम अपनाया था। उससे बाजार को काफी उम्मीद थी, लेकिन उम्मीद के अनुसार परिणाम न मिलने से ट्रेड व्यापारी खासे निराश हैं।

पिछली बार से कम सेल

बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष मनोज गर्ग ने बताया कि इस बार पिछले साल की तुलना में एडवांस और ऑनलाइन बुकिंग भी 50 प्रतिशत से कम रही है, जबकि पिछले साल ऑनलाइन बुकिंग से ही सामान्य दिनों की तुलना में 60 फीसदी का व्यापार हो गया था। कारोबारियों के मुताबिक, ग्राहकों को एडवांस बुकिंग और ऑनलाइन ज्वैलरी खरीदने पर आकर्षक ऑफर भी दिए गए थे, लेकिन इससे भी ग्राहकों को आकर्षित नहीं किया जा सका।

आठ करोड़ का कारोबार

कोरोना से पहले सामान्य दिनों में अक्षय तृतीया पर 8 करोड़ रुपए तक का कारोबार मेरठ में हो जाता था, लेकिन लॉकडाउन के कारण यह कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। हालांकि, सोने के लगातार बढ़ते दाम से ज्वैलर्स को लॉकडाउन में भी उम्मीद है कि लोग इन्वेस्टमेंट के लिए या आगे होने वाली शादियों के लिए ज्वैलरी की खरीदारी करेंगे। ज्वैलर्स की मानें तो सोने का दाम जल्द ही 50 हजार से भी ऊपर जा सकता है।

दे रहे होम डिलीवरी

कुछ ब्रैंडेड ज्वैलर्स ने अपनी वेबसाइट पर ज्वैलरी के डिजाइन पंसद कर बुक कराने की सुविधा ग्राहकों को दी है। ग्राहक वेबसाइट पर जाकर ऑर्डर बुक करा रहे हैं। इसके बाद कंपनियों की ओर से ज्वैलरी की ऑनलाइन होम डिलीवरी की सुविधा भी दी जा रही है।

यह है मान्यता

हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि अक्षय तृतीया को जो भी काम किया जाता है, उसका कभी क्षय नहीं होता। अक्षय तृतीया को सर्वसिद्धि मुहूर्त होता है। इस मुहूर्त में बिना पंचांग के ही कोई भी काम करना शुभ होता है। इसलिए इस दिन सबसे अधिक गोल्ड की खरीद की जाती है।

इस बार पिछले साल की तुलना में एडवांस और ऑनलाइन बुकिंग भी 50 प्रतिशत से कम रही है। पिछले साल भी लॉकडाउन में ऑनलाइन बुकिंग की थी लेकिन तब 60 प्रतिशत व्यापार था, लेकिन इस बार व्यापार 20 से 30 प्रतिशत तक सीमित रह गया है।

मनोज गर्ग, कोषाध्यक्ष, बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन

लॉकडाउन का असर पूरे व्यापार पर है। दुकानें बंद होने से केवल ऑनलाइन ही बुकिंग मिल रही है, वह भी न के बराबर है। इस बार लोगों का पूरा ध्यान अपने मेडिकल इन्वेस्टमेंट की तरफ है।

विजय आनंद, महामंत्री, बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन

अक्षय तृतीया पर सोने की खरीदारी को शुभ माना जाता है। इस वजह से लोग खरीदारी के लिए ऑनलाइन बुकिंग का विकल्प अपना रहे हैं। सामान्य वषरें की तुलना में व्यापार मात्र 20 से 30 प्रतिशत तक ही सीमित है।

प्रदीप अग्रवाल, अध्यक्ष बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन