12 वर्ष तक के बच्चों के अभिभावकों के विशेष टीकाकरण

Meerut। 12 साल तक के बच्चों के पेरेंट्स के टीकाकरण के लिए जिले में रोजाना 300 लाभाíथयों का टीकाकरण होगा। 18 वर्ष से 44 वर्ष के सभी पेरेंट्स को इसमें शामिल किया जाएगा। 1 जून से शुरू होने वाले इस टीकाकरण के लिए इसके लिए जिले में 2 स्थानों का चयन किया गया है। डीआईओ डॉ प्रवीण कुमार ने बताया कि इसकी स्लॉट बुकिंग आज से शुरू होगी।

यहां होगा टीकाकरण

डीआईओ ने बताया कि मेरठ कॉलेज मेरठ स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर डेढ़ सौ लाभाíथयों को टीका लगेगा। वहीं प्राथमिक विद्यालय मुल्तान नगर यूपीएससी साबुन गोदाम के अंतर्गत भी डेढ़ सौ लाभाíथयों का टीकाकरण किया जाएगा। इन दोनों सीवीसी का नाम अभिभावक स्पेशल के नाम से जाना जाएगा। दोनों अभिभावक स्पेशल के लिए 31 मई को दोपहर 1 बजे स्लॉट बुक किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्लॉट बुक से पहले आरोग्य सेतु या कोविंन पोर्टल के जरिये रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है।

ये होगा जरूरी

टीकाकरण कराते समय प्रत्येक दशा में 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों का आधार कार्ड या नगर निगम द्वारा प्रदत जन्मतिथि कार्ड जरूरी होगा। बिना जन्मतिथि कार्ड तथा आईडी एवं चार अंको की ओटीपी के मैसेज की बिना लाभार्थी का टीकाकरण नहीं किया जाएगा।

5 वर्क प्लेस पर टीकाकरण

डीआईओ ने बताया कि जिले में प्रतिदिन 1000 ऐसे लाभाíथयों का टीकाकरण होगा। जिन्होंने पूरे कोरोना काल के अंदर फ्रंटलाइन योद्धाओं की तरह कार्य किया है। लेकिन अभी तक उन सभी का टीकाकरण फ्रंटलाइन वर्कर में नहीं हो पाया था। शासन के निर्देशानुसार 18 वर्ष से 44 वर्ष के 500 और 45 वर्ष से अधिक आयु के 500 लाभाíथयों को ऑन द स्पॉट वर्कप्लेस के माध्यम से टीकाकरण होगा। इसके लिए विकास भवन, भैंसाली बस अड्डा परिवहन कार्यालय, ब्लॉक रिसोर्स पूर्वा अहीरान, पशिमांचल विद्युत वितरण कार्यलय, बार एसोसिएशन को सेंट्रर बनाया गया है