ऑनलाइन क्लासेज के लिए टीचर्स को दे रहे ट्रेनिंग

15 मई के बाद शुरू होगी ऑनलाइन क्लास, चल रहीं तैयारियां

Meerut। शासन के निर्देशों पर यूनिवíसटी व उससे संबद्धित कॉलेजों को बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते 15 मई तक फिलहाल बंद कर दिया गया है। यहां तक ऑनलाइन क्लासेज भी बंद कर दी गई हैं।

लìनग सेशन शुरु

वहीं, दूसरी ओर सीसीएसयू ने आगे की परिस्थितियों को संभालने के लिए टीचर्स का लìनग सेशन शुरु कर दिया है, इसके तहत शनिवार से सीसीएसयू द्वारा सभी टीचर्स को नई शिक्षा नीति के तहत लìनग एजुकेशन डेवलपमेंट की ट्रेनिंग भी ऑनलाइन ही दी जा रही है।

क्लासेज होंगी दोबारा

सीसीएसयू ने शनिवार को सभी टीचर की ऑनलाइन क्लासेज को लेकर ट्रेनिंग शुरु की। हालंाकि, पहले दिन ट्रेनिंग में सिर्फ इंट्रेक्शन हो सका। टीचर्स को बताया गया है कि 15 मई के बाद से ऑनलाइन क्लासेज होंगी।

दी गई जानकारी

नई शिक्षा नीति के तहत ये क्लासेज प्रैक्टिकल बेस पर आधारित अधिक होंगी, माइक्रो सॉफ्ट के जरिए कैसे क्लासेज लेनी है क्या भूमिका टीचर की रहेगी ये सभी पहलू पहले दिन टीचर्स को बताए गए।

मांगा गया जवाब

पांच स्लॉट में हुई इस ट्रेनिंग में टीचर्स की अटैंडस कितनी है। इसकी भी मॉनिटरिंग की गई। गैरहाजिर टीचर्स से जवाब मांगा गया है। ये भी बताया गया है कि इस बार कुछ कोर्स के वायवा के आधार पर ही प्रैक्टिकल नम्बर दिए जाएंगे जो ऑनलाइन ही कराने होंगे, इसके लिए क्या करना है। इस बारे में भी जल्द ही बताया जाएगा।

टीचर्स को ऑनलाइन टीचिंग के बारे में ट्रेनिंग देना जरूरी है। उन्हें नई शिक्षा नीति से जुड़ी भी जानकारी दी जा रही है।

प्रो। एनके तनेजा, वीसी, सीसीएसयू