डॉक्टर्स की ओपीडी में हो रही मरीजों की थर्मल स्कैनिंग

छोटे क्लीनिक्स में हेल्प डेस्क और ट्रायज एरिया की समस्या

Meerut। पिछले तीन महीने सें बंद चल रही प्राइवेट अस्पतालों की ओपीडी अब मरीजों के लिए खुलने लगी हैं। हालांकि हफ्तेभर पहले ही शासन ने जनरल ओपीडी के संचालन के लिए गाइडलाइन जारी कर दी थी। जिसके बाद तत्काल कुछ क्लीनिक्स और अस्पतालों में ओपीडी चालू हो गई थी। जबकि कुछ डॉक्टर्स धीरे-धीरे प्रोटोकॉल लागू कर ओपीडी खोल रहे हैं। दैनिक जागरण आई नेक्सट की टीम ने बुधवार को कई डॉक्टर्स की ओपीडी का रियलटी चैक किया। जिसमें अधिकतर डॉक्टर्स प्रोटोकॉल को पूरी तरह लागू करते दिखे।

बाहर बना ट्रायज एरिया

ईएनटी अस्पताल कनग में डॉक्टर्स से लेकर स्टाफ तक के लिए पीपीई किट की व्यवस्था मिली। मरीजों के लिए ट्रायज एरिया बाहर ही बनाकर जांच की व्यवस्था की जा रही थी। जबकि गेट पर मरीजों और तीमारदारों को सेनेटाइज करने के बाद ही अंदर एंट्री मिल रही थी। डॉ। अरूण गोयल ने बताया कि मरीजों के साथ ही स्टाफ की सेफ्टी जरूरी है। सभी पेशेंट्स को पहले अप्वाइंटमेंट दिया जा रहा है।

हो रही थी थर्मल स्कैनिंग

आशीष पैथोलॉजी लैब में आने वाले सभी लोगों के लिए पहले थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था की गई थी। गेट कीपर से लेकर हेल्प डेस्क और दूसरे स्टाफ के लिए पीपीई किट की व्यवस्था भी थी। वहीं एक बार में दो से अधिक लोगों को अंदर जाने की परिमशन नहीं थी। डॉ। आशीष जैन ने बताया कि शासन की सभी गाइडलाइन को फॉलो करवा रहे हैं।

अप्वाइंटमेंट देकर बुला रहे

आरोग्यम क्लीनिक में मरीजों को पहले ही अप्वाइंटमेंट देकर बुलाया जा रहा है। इसके अलावा बाहर बने ट्रायज एरिया में ही मरीजों की जांच की जा रही थी। थर्मल स्कैनिंग के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होता दिखा। डॉ। प्रदीप जैन ने बताया कि पीपीई किट पूरे स्टाफ के लिए जरूरी है। हर संभव बचाव किया जा रहा है। दो से ज्यादा मरीजों को जांच कक्ष में नहीं आने दिया जाता है।